ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar board inter result 2018: बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट कल, ऐसे कर सकेंगे चेक

Bihar board inter result 2018: बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट कल, ऐसे कर सकेंगे चेक

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2018 का रिजल्ट कल घोषित किया जाएगा। रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जारी किए जाएंगे। बिहार बोर्ड इंटर के नतीजों की तारीख तय होने से एक तरफ स्टूडेंट्स...

Bihar board inter result 2018:  बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट कल,  ऐसे कर सकेंगे चेक
कार्यालय संवाददाता,पटनाTue, 05 Jun 2018 01:03 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2018 का रिजल्ट कल घोषित किया जाएगा। रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जारी किए जाएंगे। बिहार बोर्ड इंटर के नतीजों की तारीख तय होने से एक तरफ स्टूडेंट्स निश्चिंत हैं लेकिन इसके बावजूद स्टूडेंट्स की परेशानियां कम नहीं होंगी। खासकर दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह चिंता की बात है।

एक तरफ जहां दिल्ली यूनिवर्सिटी के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन करने के लिए काफी कम समय मिलेगा वहीं जेईई मेन की ऑल इंडिया रैंक में शामिल नहीं होने की भी चिंता सता रही है। दिल्ली विवि में सात जून तक ही आवेदन करने की तिथि है। बोर्ड की ओर से इंटर का रिजल्ट ठीक इसके एक दिन पहले आएगा। ऐसे में छात्रों को डीयू के लिए आवेदन करने के लिए महज कुछ घंटे ही बचेंगे। इंटर में 13 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा दी है। रिजल्ट इस बार केवल बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा। जैसे ही रिजल्ट जारी होगा वेबसाइट पर लोड बढ़ेगा। वेबसाइट हैंग होने की भी समस्या हो सकती है। ऐसे में छात्रों को अपना रिजल्ट देखने में परेशानी हो सकती है या उन्हें रिजल्ट देखने में देरी हो सकती है। अपना मार्क्स समय पर नहीं देखने पर डीयू के लिए आवेदन करने में कठिनाई हो सकती है। 
 

पीयू में नामांकन होगा मुश्किल : पटना विश्वविद्यालय में नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई है। अगर विवि 31 मई की तिथि आगे नहीं बढ़ाता है तो पटना विवि में भी छात्रों को नामांकन लेना मुश्किल हो जायेगा। 

ऑल इंडिया रैंकिंग में भी नहीं हो पायेंगे शामिल : जेईई मेन की ऑल इंडिया रैंक 30 मई को जारी हो रही है। ऑल इंडिया रैंक के पहले सभी स्टेट बोर्ड को परसेंटाइल के साथ साइंस का रिजल्ट सीबीएसई को भेजना होता है। सभी स्टेट बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर ऑल इंडिया रैंक तैयार होता है और फिर उसे जारी किया जाता है। अब जब रिजल्ट छह जून को आयेगा तो इंटरमीडिएट के छात्र ऑल इंडिया रैंक में कैसे शामिल होंगे?
 

सुप्रीम कोर्ट का आदेश भी नहीं माना : इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में नामांकन समय से हो जाये, इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सभी बोर्ड को प्लस टू का रिजल्ट 30 मई के पहले देने का आदेश दिया है। इसके बाद बिहार बोर्ड लगातार हर साल खासकर इंटर साइंस का रिजल्ट 30 मई तक दे रहा था। इससे छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन लेने में दिक्कतें नहीं होती थी। इस बार रिजल्ट में देरी से इंजीनियरिंग व मेडिकल छात्रों के नामांकन पर ग्रहण लगता दिख रहा है। 
 

नीट की काउंसिलिंग में भी होगी परेशानी : पांच जून को नीट का रिजल्ट आयेगा। 20 जून से नीट की काउंसिलिंग शुरू हो जायेगी। काउंसिलिंग के समय छात्रों को अंकपत्र के साथ प्रोविजनल प्रमाणपत्र जमा करना होगा। लेकिन बिहार बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, प्रोविजनल प्रमाणपत्र जून के अंतिम सप्ताह तक मिल पायेगा। यानी छात्रों को रिजल्ट के बाद ऑरिजनल अंक पत्र और प्रोविजनल प्रमाणपत्र के लिए 20 से 25 दिन तक इंतजार करना होगा। इन दोनों प्रमाणपत्रों की जरूरत स्नातक में नामांकन के लिए भी होगी।  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें