ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2019: ऐसे करें बिहार बोर्ड 12वीं भौतिकी विषय की तैयारी, एक्सपर्ट से जानें टिप्स

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2019: ऐसे करें बिहार बोर्ड 12वीं भौतिकी विषय की तैयारी, एक्सपर्ट से जानें टिप्स

इंटर की परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड के मॉडल पेपर का नियमित रूप से अभ्यास करें। इससे अच्छे अंक आएंगे। बोर्ड ने वेबसाइट पर सभी विषयों के मॉडल पेपर डाल दिये हैं। ये बातें पटना साइंस कॉलेज के भौतिकी के...

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2019: ऐसे करें बिहार बोर्ड 12वीं भौतिकी विषय की तैयारी, एक्सपर्ट से जानें टिप्स
कार्यालय संवाददाता,पटना | Wed, 16 Jan 2019 12:53 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटर की परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड के मॉडल पेपर का नियमित रूप से अभ्यास करें। इससे अच्छे अंक आएंगे। बोर्ड ने वेबसाइट पर सभी विषयों के मॉडल पेपर डाल दिये हैं। ये बातें पटना साइंस कॉलेज के भौतिकी के प्रोफेसर शंकर कुमार ने कहीं। वह आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान' के दफ्तर में आयोजित इंटर की टेली काउंसिलिंग के दौरान छात्रों के प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। पहले दिन भौतिकी विषय की काउंसिलिंग हुई। एक घंटे की काउंसिंलिंग में प्रदेश भर के छात्रों ने प्रश्न पूछे। अंतिम समय में परीक्षा तैयारी कैसे करें, किन बातों का ख्याल रखें, इससे संबंधित कई जानकारी छात्रों ने ली। 

' पिछले पांच सालों के प्रश्न पत्रों का करें नियमित अभ्यास 

' लघुउत्तरीय में 20 में 10 प्रश्नों का उत्तर देना होगा 

दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्न पूछे जाएंगे, तीन प्रश्नों का उत्तर देना होगा 

वस्तुनिष्ठ 35 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न का जवाब देना है

लघु उत्तरीय 18 से 20 प्रश्न रहेगा, इसमें 10 का उत्तर देना होगा 

कुल अंक: 100, सैंद्धांतिक: 70 अंक 

प्रायोगिक परीक्षा : 30 अंक, एक प्रयोग : 12 अंक, प्रैक्टिकल कॉपी- 5 अंक, प्रयोग करके दिखाना- 8 अंक, मौखिक परीक्षा- 5 अंक

बोर्ड ने इस बार अथवा को समाप्त कर दिया है। लघुउत्तरीय में 20 में किसी भी 10 प्रश्न का उत्तर देना होगा। वहीं, दीर्घउत्तरीय छह प्रश्न में तीन का उत्तर देना होगा। जिस प्रश्न का जवाब अच्छे से आता है उसे ही लिखें। 

प्रो. शंकर कुमार ने कहा कि लघु उत्तरीय प्रश्न का उत्तर 30 से 50 शब्दों में दें। वहीं, दीर्घ उत्तरीय प्रश्न का उत्तर 150 से 250 शब्दों में दें। शब्द सीमा में उत्तर रहने पर परीक्षक पर सकारात्मक असर होता है। वे पूरे अंक देते हैं।

इंटर की परीक्षा में सारे प्रश्न 12वीं के सिलेबस से आएंगे। अच्छे अंक लाने के लिए 2012 से 2017 तक के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें। प्रोफेसर कुमार ने कहा कि बोर्ड के मॉडल पेपर और पांच साल के प्रश्न पत्रों की तैयारी नियमित करें।.विद्युत क्षेत्र की गणना, गॉस का प्रमेय, किरचाप का नियम व आधारित प्रयोग, प्रत्यावर्ती धारा में वर्ग-मूल, औसत घारा व एलसीआर परिपथ में प्रयोग, समतुल्य लेंस के फोकस दूरी की गणना, अपवर्तन सूत्र स्थापन, प्रिज्म के विभिन्न सूत्र, हाइगेंस का तरंगाग्र का सिद्धांत व प्रयोग, बोर का नियम, विद्युत प्रकाश प्रभाव।.

स्टेप वाइज मार्किंग होगी, इस कारण जितना भी आता हो, उत्तर जरूर लिखें 

कॉपी पर रौल नंबर, केंद्र का नाम आदि जरूर लिखें 

प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी हर दिन प्रयोग को लिखकर करें 

न्यूमेरिकल प्रश्न का उत्तर देने का नहीं रहेगा दबाव 

लिखने का अभ्यास प्रति दिन दो से तीन घंटे तक जरूर करें 

हर दिन तीन से चार घंटे भौतिकी की तैयारी पर दें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें