ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरबिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2021: BSEB 12वीं फिजिक्स के पेपर में यूं लाएं अच्छे मार्क्स

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2021: BSEB 12वीं फिजिक्स के पेपर में यूं लाएं अच्छे मार्क्स

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 भौतिकी का सिलेबस पहले जैसा ही रहेगा। उत्तर देने के पैटर्न में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। बस विकल्प वाले प्रश्नों की संख्या बढ़ायी गयी है। हिन्दुस्तान कार्यालय में...

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2021: BSEB 12वीं फिजिक्स के पेपर में यूं लाएं अच्छे मार्क्स
Manju Mamgainवरीय संवाददाता ,पटनाSun, 06 Dec 2020 09:18 AM

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 भौतिकी का सिलेबस पहले जैसा ही रहेगा। उत्तर देने के पैटर्न में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। बस विकल्प वाले प्रश्नों की संख्या बढ़ायी गयी है। हिन्दुस्तान कार्यालय में आयोजित इंटर परीक्षा की टेली काउंसिलिंग में प्रो. शंकर कुमार ने छात्रों को टिप्स देते हुए यह जानकारी दी। 

पटना सायंस कॉलेज के भौतिकी विभाग के सह आचार्य प्रो.डॉ. शंकर कुमार की मानें तो बिहार बोर्ड ने भौतिकी विषय में वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या बढ़ायी है। लेकिन छात्रों को उत्तर उतने ही प्रश्नों का देना है जो अब तक छात्र देते आ रहे हैं। प्रो. कुमार की मानें तो 35 वस्तुनिष्ठ, दो-दो अंकों के दस लघु उत्तरीय और पांच-पांच अंकों के तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्न रहेंगे।

काउंसिलिंग के दौरान प्रश्नों को लेकर छात्र कई सवाल कर रहे थे। इसका उत्तर देते हुए प्रो. शंकर कुमार ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को देखते हुए बिहार बोर्ड ने सिलेबस में कटौती नहीं की है। इस कारण सारे चैप्टर से प्रश्न आयेंगे। 

लिखने का करें अभ्यास
प्रो. शंकर कुमार ने कहा कि कोई चैप्टर हटाया नहीं गया है। इस कारण हर चैप्टर से प्रश्न रहेंगे। आपकी जिसमें रुचि हो उसे ही अच्छे से तैयार करें। हर दिन लिखें। न्यूमेरिकल से फॉर्मूला बेस्ड प्रश्न रहेंगे। सारे फॉर्मूला को रट लें। उसे लिखकर अभ्यास करें। उन्होंने छात्रों को पांच साल के मॉडल पेपर, दस साल के प्रश्न पत्र को अच्छे से तैयार करने की सलाह दी। 

ये हैं महत्वपूर्ण चैप्टर
गास का नियम व उसके उपयोग, विद्युत विभव व विघुत क्षेत्र की गणना, संघणक की धारिता का व्यंजक, समतुल्य लेंस के फोकस दूरी व स्थिति की गणना, दूरबीन व दूरदर्शी में प्रतिबिंब का आरोव चित्र व आवर्द्धन क्षमता की गणना, हागेंस के सिद्धांत व अपवर्तन व परावर्तन की व्याख्या, क्रिसचौफ का नियम व उपयोग, प्रतिरोध की गणना, बायोसार्वट का नियम व उपयोग, प्रत्यावर्ती धारा में वर्ग मूल, एलसीआर परिपथ, बोर का नियम, प्रकाश वैद्युत प्रभाव व नाभिक की संरचना का अध्ययन।

परीक्षा पैटर्न 
कुल अंक   

100 अंक

सैद्धांतिक परीक्षा 
70 अंक

प्रायोगिक परीक्षा 
30 अंक

सैद्धांतिक परीक्षा अंक आवंटन 
वस्तुनिष्ठ प्रश्न  - 35 अंक के 35 सवाल का जवाब देना है। 

लघु उत्तरीय प्रश्न
(दो-दो अंकों के)   
20 अंकों के दस प्रश्न का जवाब देना है। (उत्तर देने की शब्द सीमा 30 से 60) 

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न  
(पांच-पांच अंकों के) 
15 अंकों के तीन प्रश्न का जवाब देना है (उत्तर देने की शब्द सीमा 150 से  से 200)


प्रायोगिक परीक्षा का पाठ्यक्रम 
एक प्रयोग  - 12 अंक

एक प्रदर्श 
08 अंक

मौखिक प्रश्नोत्तरी
05 अंक

सतत प्रायोगिक कॉपी 
05 अंक

epaper