DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2019: इंटरमीडिएट मॉडल प्रश्नपत्र में वैकल्पिक प्रश्न बढ़े

LT Grade Exam 2018 today

बिहार बोर्ड ने इंटर परीक्षार्थियों के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है। मॉडल प्रश्नपत्र में लघु उत्तरीय प्रश्न और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है। .

छात्रों को उत्तर देने में सुविधा मिले, इसके लिए वैकल्पिक प्रश्न बढ़ाये गये हैं। बोर्ड द्वारा जारी मॉडल प्रश्न पत्र की मानें तो 100 अंक वाले विषयों में लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या अब 26 होगी। इसमें छात्रों को 15 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। वहीं 70 अंक वाले विषयों में लघु उत्तरीय 22 प्रश्न होंगे। इसमें 10 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। 2018 में 100 अंक के विषयों वाले लघु उत्तरीय प्रश्न की संख्या 22 थी, जिसमें 15 प्रश्नों का उत्तर देना था। वहीं 70 अंक वाले विषयों में 15 लघु उत्तरीय प्रश्न में 10 का उत्तर देना था। लघु उत्तरीय के साथ दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में भी विकल्प की संख्या बढ़ायी गई है।

वेबसाइट पर डाले गए मॉडल प्रश्न पत्र की मानें तो 100 अंक वाले विषय में आठ प्रश्न दीर्घ उत्तरीय दिए गए हैं, जिसमें चार प्रश्नों का उत्तर छात्रों को देना है। वहीं 70 अंक वाले विषय में छह प्रश्न में तीन प्रश्न का उत्तर देना होगा। पिछले साल 100 अंक वालों विषय में चार और 70 अंक वाले विषय में तीन प्रश्न पूछे जाते थे। मॉडल प्रश्न पत्र में एक और सुविधा छात्रों को बिहार बोर्ड ने दी है। मॉडल प्रश्न पत्र में आंतरिक विकल्प को हटा दिया गया है। इस बार बाहरी विकल्प को दिया गया है। फिजिक्स के प्रोफेसर डा. शंकर कुमार ने बताया कि बाहरी विकल्प से मतलब अलग-अलग चैप्टर से प्रश्न देना होता है। सीबीएसई में एक प्रश्न का विकल्प उसी चैप्टर से होता है। लेकिन बिहार बोर्ड ने आंतरिक विकल्प को मॉडल प्रश्न पत्र में नहीं डाला है।

मुख्य बिंदु
- 100 अंक वाले विषयों में लघु उत्तरीय 22 सवाल होंगे, इनमें दस का देना होगा जवाब.
- 70 अंक वाले विषय में आठ प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे इस बार
- छात्रहित में मॉडल प्रश्न पत्र में किया गया परिवर्तन.
- आंतरिक विकल्प की जगह डाला गया है बाहरी विकल्प 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar board inter exam 2019: optional questions increased in bseb inter model question paper