DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार बोर्ड 2019: मैट्रिक, इंटर परीक्षा में आंसर शीट और OMR शीट सहित हुए ये बदलाव, जानें सबकुछ

bihar board intermediate exam 2020 registration notification

बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2019 के लिए बोर्ड ने महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने जानकारी दी कि मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा में इस बार आंसर शीट और ओ.एम.आर. शीट प्रिंट कर उपलब्ध करायी जाएगी। जिसमें परीक्षा के समय परीक्षार्थी का नाम, रोल कोड, रोल नंबर, विषय कोड, परीक्षा की तिथि आदि पहले से प्रिंट होगी।

Bihar Board Inter Admit Card 2019: बिहार बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल का एडमिट कार्ड जारी

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि, इन सभी जानकारियों को भरने में परीक्षार्थियों को काफी समय लगता था और गलती हो जाने पर रिजल्ट में त्रुटि की संभावना बनी रहती थी, जिसका निदान अन्य वैकल्पिक माध्यमों से करना पड़ता था और इन सभी चीजों में समय लगता था। उन्होंने आगे कहा कि, यदि किसी परीक्षा केंद्र पर किसी परीक्षार्थी की आंसर शीट छपी हुई नहीं पहुंचे तो ऐसे मामलों के समाधान के लिए समिति द्वारा 10 प्रतिशत अतिरिक्त सादी आंसर शीट उपलब्ध कराई जा रही है।

इस बार इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2019 के सभी विषयों में प्रश्न पत्रों का कुल 10 सेट होगा। परीक्षार्थियों को अपनी आंसर शीट में अपना प्रश्नपत्र सेट अवश्य अंकित करना होगा। इस बार परीक्षा देनेवाले विद्यार्थियों की दो स्तर पर तलाशी ली जायेगी, जिसके तहत महिला परीक्षार्थियों के लिए महिला केंद्राधीक्षक एवं महिला वीक्षक होंगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, ब्लूटूथ, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, व्हाइटनर एवं इरेजर आदि को अंदर ले जाना बिल्कुल मना है।

Bihar Board Matric Admit Card 2019: बिहार बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक का एडमिट कार्ड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar board inter and metric examination 2019 these are the following changes this year you should know