ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2024: 11वीं में अभ्यर्थी चुन सकते हैं 20 विकल्प, मैट्रिक यूनिक आईडी से दिख जाएगा डेटा

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2024: 11वीं में अभ्यर्थी चुन सकते हैं 20 विकल्प, मैट्रिक यूनिक आईडी से दिख जाएगा डेटा

बिहार के सभी विद्यालयों में 11वीं में नामांकन के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। छात्र नामांकन के लिए पंजीयन करते समय, न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2024: 11वीं में अभ्यर्थी चुन सकते हैं 20 विकल्प, मैट्रिक यूनिक आईडी से दिख जाएगा डेटा
Pankaj Vijayवरीय संवाददाता,पटनाFri, 12 Apr 2024 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 11वीं में नामांकन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई। छात्र नामांकन के लिए पंजीयन करते समय, न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं। समिति ने कहा है कि वैसे संस्थानों में जहां 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ 10वीं की पढ़ाई भी होती है, वैसे संस्थानों से सफल होने वाले छात्रों ने यदि 12वीं की पढ़ाई के लिए विकल्पों में अपने विद्यालय (जहां से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है) का विकल्प दिया है, तो ऐसे छात्रों को मूल संस्थान में नामांकन के लिए प्राथमिकता दी गई है। वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर छात्र 20 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं। यदि उनको अपने मूल संस्थान से ऊपर का विकल्प नामांकन के लिए प्राथमिकता सूची में नहीं मिलता है, तो उनका चयन मूल विद्यालय में नामांकन के लिए किया जाएगा।

समिति ने कहा है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा सफल छात्रों को यूनिक आईडी दिया है। छात्र का यूनिक आईडी से ही डेटा प्रदर्शित हो जाएगा। यदि यूनिक आईडी से ऑनलाइन डेट प्रदर्शित नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में छात्रों को परीक्षा का वर्ष, रौल कोड, रौल नंबर एवं जन्म तिथि अंकित करना होगा। वहीं, समिति ने कहा है कि बिहार बोर्ड के अलावा 10वीं अथवा समकक्ष परीक्षा किसी अन्य बोर्ड से सफल हैं तो उन छात्रों को अंक व अन्य विवरणी पहले से तैयार रखनी होगी।

वीमेंस कॉलेज में नामांकन के लिए आवेदन 30 तक
पटना। पटना वीमेंस कॉलेज में सत्र 2024-25 में नामांकन लेने के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे। www. patnwomenscollege. in पर जाकर विभिन्न कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्राएं स्नातक के लिए, स्नातक अंतिम वर्ष की छात्राएं स्नातकोत्तर व पीजी डिप्लोमा के लिए आवेदन कर सकती हैं।
 

Virtual Counsellor