DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  Bihar Board Inter Admission 2021 : बिहार बोर्ड इंटर में दाखिले के लिए एक छात्र 20 कॉलेजों में कर सकता है आवेदन
करियर

Bihar Board Inter Admission 2021 : बिहार बोर्ड इंटर में दाखिले के लिए एक छात्र 20 कॉलेजों में कर सकता है आवेदन

वरीय संवाददाता,पटनाPublished By: Pankaj Vijay
Thu, 17 Jun 2021 10:39 AM
Bihar Board Inter Admission 2021 : बिहार बोर्ड इंटर में दाखिले के लिए एक छात्र 20 कॉलेजों में कर सकता है आवेदन

बिहार बोर्ड इंटर में दाखिला के लिए एक छात्र कई कॉलेज या स्कूल के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भरने का मौका दिया है। छात्र प्रदेश भर की अपनी पसंद के कॉलेज या स्कूल का चयन कर सकते हैं। छात्र नामांकन के लिए आवेदन भरने के समय ही इस कॉलम को भरेंगे।

एक बार कॉलेज या स्कूल का 20 विकल्प देने के बाद फिर उसे छात्र बदल नहीं पायेंगे। इस कारण 2020 के मेरिट सूची के कटऑफ देखकर ही छात्रों को कॉलेज का विकल्प चयन करना चाहिए। मैट्रिक में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्र का नाम प्रथम चयन सूची के लिए आयेगा। ऐसे में कम अंक प्राप्त करने वाले छात्र कॉलेज या स्कूल का नाम उनके पिछले साल के कटऑफ देखकर करें। ऑनलाइन नामांकन का आवेदन भरने के बाद एक ओटीपी आएगा। बोर्ड की मानें तो आवेदन सम्मिट होने के बाद छात्र को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा। इसी से नामांकन की सारी प्रक्रिया की जायेगी। 
 बोर्ड द्वारा एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। ओएफएसएस नाम से इस मोबाइल एप से छात्र द्वारा किये गये आवेदन का स्टेट्स पता चलेगा। 

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2021 : 19 जून से करें आवेदन, BSEB ने जारी कीं गाइडलाइंस, पढ़ें दाखिले के नियम

प्रथम चयन सूची में चार लाख से अधिक को मौका 
इंटर दाखिले में मैट्रिक में प्रथम स्थान प्राप्त चार लाख 13 हजार छात्रों को पहले मौका मिलेगा। प्रथम चयन सूची में शामिल छात्र विभिन्न कॉलेज के कटऑफ के आधार पर नामांकन ले पायेंगे। ज्ञात हो कि प्रथम चयन सूची इस बार जुलाई के दूसरे सप्ताह में आ सकता है, क्योंकि सीबीएसई और आईसीएसई का दसवीं रिजल्ट जुलाई में आयेगा। इसके बाद ही प्रथम चयन सूची जारी होगा। 

आज अपलोड होगा फार्म
इंटर नामांकन के लिए आवेदन और प्रॉस्पेक्टस 17 जून को ओएफएसएस वेबसाइट पर अपलोड होगा। आवेदन से पहले दो दिनों का समय रहेगा। आवेदन 19 से 28 जून तक होगा। 

संबंधित खबरें