ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Board Exam : मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा आज से, तैयारी पूरी

Bihar Board Exam : मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा आज से, तैयारी पूरी

Bihar Board Exam: मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित दो केंद्रों पर गुरुवार से प्रारंभ होगी। स्थानीय एमपी हाई स्कूल एवं बीबी हाई स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

Bihar Board Exam : मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा आज से, तैयारी पूरी
हिन्दुस्तान संवाददाता,बक्सरWed, 04 May 2022 10:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित दो केंद्रों पर गुरुवार से प्रारंभ होगी। स्थानीय एमपी हाई स्कूल एवं बीबी हाई स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इस परीक्षा में कुल 1295 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को लेकर प्रशासनिक एवं शिक्षा विभाग की ओर से सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है। दोनों सेंटरों पर निर्देश के अनुसार कोविड नियमों को ध्यान में रखते हुए सीट प्लानिंग भी केंद्राधीक्षकों ने कर ली है। एमपी हाई स्कूल में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 835 और बीबी हाई स्कूल में 460 है। मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा दो पाली में आयोजित होगी।

प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाहन 9.30 बजे से 12.45 बजे तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा अपराहन 1.45 बजे से 5 बजे अपराहन तक संचालित होगी। परीक्षा केंद्रों पर स्वच्छ, शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए स्टैटिक मजिस्ट्रेट, गश्ती दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से कम से कम दस मिनट पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर लेना होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहनकर आना सर्वथा वर्जित है, अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर परीक्षार्थियों की सघन जांच करने के बाद ही परीक्षा हॉल में प्रवेश कराया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, व्हाइटनर एवं इरेजर आदि लाने तथा उनके इस्तेमाल वर्जित रहेगा। साथ ही केंद्र पर वीक्षक भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करेंगे। परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 की अनुज्ञप्ति लागू रहेगी। परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में गणित एवं दूसरी पाली में विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें