ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Board Exam 2024 : इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में मूल्यांकन का कार्य नहीं कर पाएंगे 624 शिक्षक

Bihar Board Exam 2024 : इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में मूल्यांकन का कार्य नहीं कर पाएंगे 624 शिक्षक

बिहार बोर्ड ने परीक्षा 2024 को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। बिहार बोर्ड ने इस साल 624 शिक्षकों को निलंबित किया है। ऐसे शिक्षकों को लेकर अब सभी जिला शिक्षा कार्यालयों में पत्र भेजकर बोर्ड परीक्षाओं के

Bihar Board Exam 2024 : इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में मूल्यांकन का कार्य नहीं कर पाएंगे 624 शिक्षक
Alakha Singhमुख्य संवाददाता,पटनाSun, 31 Dec 2023 01:58 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Board Exam 2024 : मैट्रिक-इंटर के मूल्यांकन से 624 अनुदानित माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को अलग रखा जाएगा। बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को पत्र जारी कर इसकी सूचना दी है। इसमें लगभग 4368 शिक्षक कार्यरत हैं। इन शिक्षकों का नाम अब शिक्षक डायरेक्टरी से हटाने का आदेश दिया गया है। 

बिहार बोर्ड ने स्पष्ट कहा है कि निलंबित शिक्षकों को इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन कार्य में नहीं लगाया जाएगा। बता दें कि दिसंबर के पहले सप्ताह में 439 माध्यमिक और सात उच्च माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता को निलंबित किया गया था। इससे पहले 28 अक्टूबर को 178 अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता को निलंबित किया गया था। इन स्कूलों पर आरोप है कि मान्यता प्राप्त करने की शर्त को ये पूरा नहीं करते है। बोर्ड ने इन स्कूलों को शर्त पूरा करने को कहा गया है। इसके बाद जांच करते इन्हें पुन मान्यता दी जा सकेगी। इसके अलावा बोर्ड ने उन शिक्षकों को भी डायरेक्टरी से हटाने का आदेश दिया हैं जिनका नाम काली सूची में है। डायरेक्टरी में दर्ज शिक्षकों को ही मूल्यांकन में लगाया जाता है। इसके साथ वीक्षकों की नियुक्ति भी जिला स्तर पर शिक्षक डायरेक्टरी से ही होती है।

डायरेक्टरी को अपडेट करने का दिया मौका:
बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को शिक्षक डायरेक्टरी अपडेट करने के लिए छठी बार मौका दिया है। इस बार नये शिक्षकों को भी वीक्षक और कॉपी मूल्यांकन में लगाया जाएगा। इन शिक्षकों की लगभग दो लाख से अधिक की संख्या है। 

आपको बता दें  कि बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षाएं 2024 एक फरवरी से 23 फरवरी तक चलेंगी। इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी 2024 तक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 से 23 फरवरी 2024 तक चलेंगी। इन अभ्यर्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी में पूरी हो जाएंगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें