DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार बोर्ड परीक्षा 2019 : BSEB मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तैयारी के लिए चलेगी स्पेशल क्लास

Board Exams 2018

इंटर और मैट्रिक 2019 के परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल क्लास चलायी जाएगी। इसकी तैयारी जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से की जा रही है। स्कूलों को इस संबंध में जल्द ही निर्देश जारी किया जाएगा।

छठ के बाद स्कूल अपने तरीके से बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए स्पेशल क्लासेज चलाएंगे। इस दौरान जिन स्कूलों में सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है, उन स्कूलों में सिलेबस को पूरा किया जायेगा। इसके अलावा इंटर के सेंटअप परीक्षा में जिन छात्रों को कम अंक मिलेंगे। उनके लिए स्पेशल क्लासेज की व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में स्कूलों को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं। जनवरी में दूसरे सप्ताह से इंटर प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होगी। इस कारण नवंबर अंतिम सप्ताह से दिसंबर तक स्पेशल क्लास चलायी जाएगी। 

छात्रों को ओमएमआर भरने का भी अभ्यास करवाया जायेगा। इस बार भी बिहार बोर्ड इंटर व मैट्रिक का डमी ओएमआर छात्रों को उपलब्ध करवायेगा। वस्तुनिष्ठ के साथ सब्जेक्टिव की उत्तर पुस्तिका के प्रथम पेज भरने का भी अभ्यास करवाया जायेगा। क्योंकि 2018 की बोर्ड परीक्षा में कई ऐसे छात्र थे, जिन्होंने उत्तर पुस्तिका में प्रथम पेज पर डिटेल्स भरने में गड़बड़ी की। इस कारण रिजल्ट पेंडिंग हो गया था।

कौशल किशोर (डीपीओ, माध्यमिक शिक्षा, पटना) ने कहा- जिस स्कूल में सिलेबस पूरा नहीं हुआ है, वहां पर स्पेशल क्लासेज करने को कहा गया है। स्कूलों को इस संबंध में निर्देश दिये जा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar board exam 2019: special classes for bseb matric and bseb inter exam