ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBihar Board compartment exam 2022 : परीक्षा शुरू होने के पहले ही प्रश्नपत्र वायरल होने की अफवाह

Bihar Board compartment exam 2022 : परीक्षा शुरू होने के पहले ही प्रश्नपत्र वायरल होने की अफवाह

Bihar Board compartment exam 2022 मैट्रिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा के दूसरे दिन शुक्रवार को परीक्षा केन्द्रों पर चाक-चौबंद व्यवस्था रही। प्रथम पाली में सामाजिक विज्ञान और दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय की

Bihar Board compartment exam 2022 : परीक्षा शुरू होने के पहले ही प्रश्नपत्र वायरल होने की अफवाह
Yogesh Joshiनगर प्रतिनिधि,छपराFri, 06 May 2022 11:56 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक कम्पार्टमेंटल परीक्षा के दूसरे दिन शुक्रवार को परीक्षा केन्द्रों पर चाक-चौबंद व्यवस्था रही। प्रथम पाली में सामाजिक विज्ञान और दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। तीसरे दिन दोनों पालियों में सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा थी। परीक्षा शुरू होने के पहले ही प्रश्नपत्र वायरल होने की अफवाह उड़ती रही। हालांकि, इसकी कहीं से कोई पुष्टि नहीं हुई।कई केन्द्रों पर जांच में पहुंचे प्रशासनिक और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने केन्द्राधीक्षक के अलावा अन्य किसी के भी पास मोबाइल नहीं रहने की सख्त चेतावनी दी। परीक्षा कार्य में लगे अफसरों ने कहा कि केन्द्र पर केन्द्राधीक्षक के अलावा अन्य किसी के पास मोबाइल मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। वीडियोग्राफर को भी मोबाइल नहीं रखना है।

सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में आसान प्रश्न

  • मैट्रिक कम्पार्टमेंटल वार्षिक परीक्षा 2022 के दूसरे दिन प्रथम पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली गयी। परीक्षा 80 अंकों की थी। इसमें इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र से प्रश्न पूछे गए थे।। प्रथम पाली 9.30 से 12.15 बजे तक व दूसरी पाली 1.45 से 4.30 बजे तक ली गयी।परीक्षा देकर बाहर निकले छात्र-छात्राओं ने कहा कि इस बार पेपर आसान था।समय सीमा के भीतर ही सभी प्रश्नों का हल निकल गया। अच्छे अंक से पास होने की उम्मीद जग गयी है। परीक्षा केंद्रों से बाहर निकले परीक्षार्थियों के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिली। अंग्रेजी के प्रश्न पत्र कठिन होने की बात परीक्षार्थियों ने कही।

सीसीटीवी की जद में परीक्षा

  • कम्पार्टमेंटल परीक्षा को नकल मुक्त वातावरण बनाने के लिए जिला प्रशासन ने सभी केंद्रों पर सीसीटीवी लगवाया है। इस कारण परीक्षा को सामान्य वातावरण कराने में प्रशासन को काफी सफलता भी मिल रही है। कहीं पर गड़बड़ी का पता सीसीटीवी से चल रहा है तो उसका निराकरण भी तुरंत किया जा रहा है। सीसीटीवी को हमेशा ऑन रखने का निर्देश डीईओ अजय कुमार सिंह ने दिया है। हर हाल में सीसीटीवी को चालू रखने का निर्देश दिया गया है।

डीएम- डीईओ कर रहे मॉनिटरिंग

नकल पर नकेल कसने के लिए डीएम परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। प्रशासनिक अफसरों ने भी शहर के कई केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। शहर के कई केंद्रों पर दोनों पदाधिकारी पहुंचे तो काफी खुश नजर आए। सीएस के स्तर पर की तैयारियों पर उन्होंने संतोष जताते हुए विजिटर रजिस्टर पर भी हस्ताक्षर किया और कहा उन्होंने इस तरह की व्यवस्था सभी केंद्रों पर भी करने की जरूरत बताई।