ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Board Exam : मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा कल से, पूरी जांच के बाद ही मिलेगा प्रवेश

Bihar Board Exam : मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा कल से, पूरी जांच के बाद ही मिलेगा प्रवेश

Bihar Board compartment exam 2022 मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा 5 मई से शुरू होगी। इसको लेकर सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गयी है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली सुबह 9:30 बजे से अपरा

Bihar Board Exam : मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा कल से, पूरी जांच के बाद ही मिलेगा प्रवेश
निज प्रतिनिधि,मोतिहारीWed, 04 May 2022 04:51 PM
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा 5 मई से शुरू होगी। इसको लेकर सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गयी है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली सुबह 9:30 बजे से अपराह्न 12:45 बजे तक व द्वितीय पाली 1:45 बजे से 5 बजे तक होगी। पहले दिन प्रथम पाली में गणित विषय की परीक्षा होगी। वहीं, द्वितीय पाली में विज्ञान विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा 9 मई तक संचालित होगी।

पांच कंद्रों पर आयोजित परीक्षा में शामिल होंगे 2219 परीक्षार्थी

  • परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय में पांच परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, जहां कुल 2219 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें, मंगल सेमिनरी में 544, गोपालसाह उच्च विद्यालय में 601, मुजीब बालिका उच्च विद्यालय में 502, प्रभावती गुप्ता बालिका उच्च विद्यालय में 304 व गौरीशंकर मध्य विद्यालय में 268 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

परीक्षा को लेकर डीईओ ने की बैठक:

  • परीक्षा को लेकर डीईओ संजय कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष में बुधवार को केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक की। बैठक में परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया गया। इस दौरान, डीईओ ने केंद्राधीक्षकों को कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। डीईओ श्री कुमार ने बताया कि परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गयी है। केंद्राधीक्षकों को निर्धारित समय पर ही परीक्षार्थियों को अंदर प्रवेश सुनिश्चित करने को कहा गया है। परीक्षा में प्रवेश के पूर्व उनकी पूरी तरह जांच होगी। ताकि कोई अवांछित चीज लेकर अंदर चले जायें। केंद्राधीक्षकों को परीक्षा को हल्के में नहीं लेने की हिदायत दी गयी है।

विधि व्यवस्था के लिए डीएम व एसपी ने जारी किया संयुक्त आदेश:

  • परीक्षा के दौरान विधि व्यवस्था के लिए डीएम व एसपी ने संयुक्त आदेश जारी किया है। इसके तहत, सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल तैनात रहेंगे। इसके अलावे गश्ती दल दंडाधिकारी व जोनल दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। इस दौरान, गौरीशंकर मध्य विद्यालय में स्टैटिक दंडाधिकारी के रूप में राजस्व अधिकारी उमा कुमारी व गोपालसाह उच्च विद्यालय में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी जुली कुमारी, मुजीब बालिका उच्च विद्यालय में राजस्व अधिकारी करिश्मा कुमारी, मंगल सेमिनरी में सहकारिता पदाधिकारी प्रतीक कुमार व प्रभावती गुप्ता कन्या उच्च विद्यालय में बीसीओ मिथिलेश कुमार की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जबकि गश्ती दल दंडाधिकारी के रूप में अरविंद कुमार गुप्ता बीडीओ मोतिहारी को मंगल सेमिनरी, प्रभावती गुप्ता उ वि व गौरीशंकर मध्य विद्यालय का तथा सुनील कुमार गौर बीडीओ बंजरिया को मुजीब बालिका उ वि व गोपालसाह उच्च विद्यालय का जिम्मा दिया गया है। परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागू रहेगी।

निर्धारित समय से 10 मिनट पहले तक ही मिलेगा प्रवेश:

  • परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। इसके तहत, प्रथम पाली में 9:20 बजे पूर्वाह्न तक व द्वितीय पाली में 1:35 बजे अपराह्न तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा।

परीक्षा केंद्रों पर पूरी जांच के बाद ही मिलेगा प्रवेश:

  • परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के समय परीक्षार्थियों की पूरी तरह तलाशी की जाएगी। इसके लिए आवश्यक व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है। ताकि कोई परीक्षार्थी चीट-पूर्जा लेकर अंदर न जा पाये। छात्राओं की तलाशी के लिए महिला वीक्षक व महिला पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति रहेगी। किसी भी परिस्थिति में गैर शिक्षक या कर्मचारी को वीक्षण कार्य में नहीं लगाया जाएगा। जहां का सेंटर परीक्षा केंद्र पर होगा, वहां के वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति नहीं करनी है। किसी भी परिस्थिति में कोई भी प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र से बाहर न जाये यह केंद्राधीक्षक, दंडाधिकारी व पुलिस अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। केंद्राधीक्षक प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में ही प्रश्न पत्र को खोलेंगे। जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर ही परीक्षार्थी प्रवेश करेंगे। परीक्षा केंद्र के अंदर व बाहर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें