ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर28000 स्कूलों में इंस्ट्रक्टर की भर्तियां: बिहार बोर्ड कराएगा परीक्षा, जानें योग्यता

28000 स्कूलों में इंस्ट्रक्टर की भर्तियां: बिहार बोर्ड कराएगा परीक्षा, जानें योग्यता

School Instructor Recruitment Exam by Bihar Board: बिहार के सभी 28 हजार 648 मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों (इंस्ट्रक्टर) की बहाली होगी। शिक्षा विभाग ने इनकी नियुक्ति की...

28000 स्कूलों में इंस्ट्रक्टर की भर्तियां: बिहार बोर्ड कराएगा परीक्षा, जानें योग्यता
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाFri, 21 Feb 2020 04:41 PM
ऐप पर पढ़ें

School Instructor Recruitment Exam by Bihar Board: बिहार के सभी 28 हजार 648 मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों (इंस्ट्रक्टर) की बहाली होगी। शिक्षा विभाग ने इनकी नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ करने का निर्णय ले लिया है। पटना हाईकोर्ट के  आदेश पर अमल करते हुए प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रंजीत कुमार सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आगे की कार्रवाई करने को लेकर आदेश जारी किया है। 

प्राथमिक निदेशक के मुताबिक राज्य के सभी मध्य विद्यालयों में एक-एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली होगी। जिलों के भेजे अपने आदेश में रंजीत कुमार सिंह ने कहा है कि राज्य के सभी मध्य विद्यालय जहां 100 से अधिक छात्र-छात्रा नामांकित हैं, वहां एक अनुदेशक का नियोजन किया जाएगा। जिन विद्यालयों में शारीरिक शिक्षक के रूप में पूर्व से शिक्षक कार्यरत हैं, वहां अनुदेशक का नियोजन नहीं किया जाएगा।

अनुदेशक के पद अंशकालिक होंगे। अनुदेशक को विभाग द्वारा समय-समय पर निर्धारित मानदेय दिया जाएगा। चूंकि बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन हवं सेवाशर्त) नियमावली 2012 में शारीरिक शिक्षक के पद पर नियोजन का कोई प्रावधान नहीं है। इसके आलोक में बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक नियमावली 2012 के नियम 12 के आलोक में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के पद पर योग्यता परीक्षा के आधार पर चयन की प्रक्रिया आरंभ कर शीघ्र पूर्ण करने का निर्णय लिया गया है। 

क्या होगी योग्यता
इस नियमावली के अनुसार अनुदेशक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए अर्हता भी निर्धारित है। ये किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण हों साथ ही किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा अथवा डिग्री हो। 

बिहार बोर्ड करेगा योग्यता परीक्षा संचालित 
प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जिलों को भेजे आदेश में कहा है कि शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर नियोजन की कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) और राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा संयुक्त रूप से योग्यता परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद योग्यता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से आवेदन लेकर नियोजन इकाई द्वारा स्वास्थ्य अनुदेशक के पद पर नियोजन की कार्रवाई पूर्ण की जाएगी। 

सप्ताहभर में मांगी रिक्ति 
प्राथमिक निदेशक ने सभी डीईओ से वैसे मध्य विद्यालयों की सूची मांगी है जहां शारीरिक शिक्षक कार्यरत नहीं हैं। जिन मध्य विद्यालयों में 100 से अधिक विद्यार्थी नामांकित हैं लेकिन शारीरिक शिक्षक नहीं हैं, वैसे स्कूलों का ब्यौरा सभी डीईओ को एक सप्ताह के भीतर प्राथमिक शिक्षा निदेशक को भेजना होगा। 

दो हजार भी नहीं हैं बहाल 
बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता व शारीरिक शिक्षक अभिषेक कुमार ने बताया कि राज्य के मधय विद्यालयों में कुछ शारीरिक शिक्षक कार्यरत हैं। दो-तीन बार में इनकी नियुक्ति की गयी है। हालांकि इनकी संख्या 2000 से कम है। ऐसे में करीब 25 हजार शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की 
बहाली होगी।

हाईस्कूलों में भी जल्द होगी नियुक्ति  
शिक्षा विभाग राज्य के माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालयों में भी जल्द ही शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर सकता है। शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने उनसे मिलने आए इस विषय के अभ्यर्थियों को यह संकेत दिया है। गौरतलब हो कि बिहार बोर्ड ने हाल ही में शारीरिक शिक्षकों की एसटीईटी का रिजल्ट दिया है, जिसमें करीब 3500 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए हैं जबकि राज्य के 5000 हाईस्कूल व प्लसटू में इनके पद रिक्त हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें