ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBSEB Bihar Board: 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में जूते-मोजे पर लगी रोक, लेकर न जाएं ये चीजें

BSEB Bihar Board: 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में जूते-मोजे पर लगी रोक, लेकर न जाएं ये चीजें

बिहार बोर्ड ने कल से शुरू होने वाली विशेष और कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में जूते-मोजे पर प्रतिबंध लगाया दिया है। बता दें, जूते और मोजे पहनने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं

BSEB Bihar Board: 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में जूते-मोजे पर लगी रोक, लेकर न जाएं ये चीजें
bseb bihar board 12th compartmental exam 2024
Priyanka Sharmaहिंदुस्तान टीम,पटनाSun, 28 Apr 2024 08:13 PM
ऐप पर पढ़ें

BSEB Bihar Board 12th Compartmental Exam 2024: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने कक्षा 10वीं (मैट्रिक) और कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) विशेष और कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 का आयोजन कल से शुरू होगा।

जारी हुई डेटशीट के अनुसार, कक्षा 12वीं या इंटरमीडिएट के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन  29 अप्रैल से शुरू होगा और 11 मई को समाप्त होगा। वहीं बिहार बोर्ड 10वीं या मैट्रिक कंपार्टमेंट परीक्षा, 2024 का आयोजन 4 मई से किया जाएगा और 11 मई को समाप्त होगा।  दोनों कक्षाओं के लिए, ये परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9:30 बजे और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे शुरू होगी।

बता दें, कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के लिए परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। वहीं प्रत्येक केन्द्र पर एक वीडियोग्राफर की भी व्यवस्था है। परीक्षार्थियों को बता दिया गया है कि परीक्षा के दिन  जूता-मोजा पहनकर नहीं आना है। प्रवेश के समय गेट पर तलाशी अनिवार्य रूप से की जाएगी। इसके लिए केंद्र पर तैनात दंडाधिकारी एवं पुलिस बल का उपयोग किया जाएगा। छात्राओं के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर महिला केंद्राधीक्षक और महिला शिक्षक होंगी। परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में परीक्षार्थियों के अतिरिक्त अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा।

25 परीक्षार्थियों पर एक शिक्षक होगा।

25 परीक्षार्थी पर एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है और प्रत्येक परीक्षा कक्ष में न्यूनतम दो शिक्षक रहेंगे। सभी शिक्षक अपने प्रभार के अंतर्गत 25 परीक्षार्थियों की जांच करते हुए इस आशय का घोषणा पत्र देंगे कि उनके प्रभार के तहत 25 परीक्षार्थियों की जांच उनके द्वारा कर ली गई है। उनके पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं पाई गई है।

शिक्षकों के पास भी नहीं रहेगा मोबाइल

परीक्षार्थी और शिक्षक मोबाइल फोन लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं जाएंगे। किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण यथा मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर आदि रखने की अनुमति भी नहीं है। परीक्षा केन्द्र के भीतर केन्द्राधीक्षक के सहयोग के लिए जो भी शिक्षक या अन्य कर्मी रहेंगे, वे अपने पास मोबाइल फोन नहीं रखेंगे। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना या प्रयोग करना वर्जित है।

यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो या भूल से घर पर छूट गया हो तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और रौल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जाएगी। बता दें,  परीक्षा में प्रश्न पत्र 10 सेट कोड में रहेंगे।

 

Virtual Counsellor