ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBIhar Board: इंटर और मैट्रिक का परीक्षा फार्म अब 8 अक्टूबर तक भरे जाएंगे

BIhar Board: इंटर और मैट्रिक का परीक्षा फार्म अब 8 अक्टूबर तक भरे जाएंगे

बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक 2023 के परीक्षा फार्म की तिथि बढ़ा दी है। जिन छात्रों ने अभी तक परीक्षा फार्म नहीं भरा है, वो आठ अक्टूबर तक ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। बोर्ड द्वारा अभी तक 15 से 25 सितंब

BIhar Board: इंटर और मैट्रिक का परीक्षा फार्म अब 8 अक्टूबर तक भरे जाएंगे
Priyanka Sharmaवरीय संवाददाता,पटनाSun, 25 Sep 2022 09:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक 2023 के परीक्षा फार्म की तिथि बढ़ा दी है। जिन छात्रों ने अभी तक परीक्षा फार्म नहीं भरा है, वो आठ अक्टूबर तक ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं।

बोर्ड द्वारा अभी तक 15 से 25 सितंबर तक का समय दिया गया था। वहीं बोर्ड ने कहा है कि जिन विद्यार्थियों को पंजीयन शुल्क अभी तक जमा नहीं हो पाया है, उनका पंजीयन शुल्क भी आठ अक्टूबर तक जमा किया जा सकता है।

पढ़ें- Bihar Board 10th, 12th Exam 2023: इन 5 वजहों के चलते बिहार बोर्ड के 30 लाख परीक्षार्थियों को मिला यूनिक आईडी

आपको बता दें, जिन छात्रों का पंजीयन या परीक्षा फार्म शुल्क जमा नहीं होगा, उनका प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। इसके अलावा बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेजों को निर्देश दिया है कि अगर किसी छात्र के मूल पंजीयन कार्ड में अंकित नाम, अभिभावक के नाम, फोटो, जन्मतिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि में किसी प्रकार की त्रुटि रह गई हो तो उसे ऑनलाइन सुधार कर लें, क्योंकि बाद में बोर्ड की ओर से कोई मौका नहीं दिया जाएगा।

बता दें, मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 के सभी परीक्षार्थियों की अब एक यूनिक आईडी से पहचान होगी। परीक्षार्थी अपने यूनिक आईडी से परीक्षा संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। इसके लिए बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक के लगभग 30 लाख छात्र-छात्राओं को यूनिक आईडी नंबर जारी किया गया है। 13 अंकों के इस यूनिक आईडी नंबर को पंजीयन संख्या प्रपत्र के साथ बोर्ड ने जारी किया है। यानि इस बार से छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने में पंजीयन संख्या के अलावा यूनिक आईडी नंबर भी भराया जा रहा है।

 

 

epaper