DA Image
30 मार्च, 2020|7:18|IST

अगली स्टोरी

Bihar Board 12th result 2020: बिहार बोर्ड ने जारी किए इंटर के नतीजे, भागलपुर में 7 दिनों में जांची ढाई लाख कॉपियां

bihar board inter result 2020 live updates

बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे आज जारी हो गए। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटर (BSEB 12th Result 2020) के परिणाम सीधे साइट्स पर जारी कर दिए हैं। भागलपुर के शिक्षकों ने चार केंद्रों पर 17 दिनों में इंटर परीक्षा के ढाई लाख कॉपी जांची और उसका ऑनलाइन रिजल्ट भी बोर्ड को भेज दिया। इस बार कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स स्ट्रीम में कुल मिलाकर 80.44 प्रतिशत पास हुए हैं। पिछले साल 79.76 प्रतिशत पास हुए थे। 

यहां क्लिक कर देखें नतीजे


हड़ताल के बावजूद विभिन्न कॉलेजों के शिक्षकों, वित्तरहित कॉलेजों के शिक्षक और अंतिम समय में अतिथि शिक्षकों ने कॉपी जांच की कमान संभाल ली। इस कारण बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 25 दिनों के अंदर रिजल्ट प्रकाशित करने का दावा किया है।

भागलपुर के नवस्थापित जिला स्कूल केंद्र पर सबसे अधिक 64408 कॉपी जांचने के लिए मिले थे। इसके लिए 180 के करीब शिक्षकों ने बायोलॉजी, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, कंप्यूटर साइंस की कॉपी 17 दिनों में जांच ली।


प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक डॉ. शरत चंद्र पांडेय ने कहा कि 26 फरवरी को तीन बजे से कॉपी केंद्रों पर जांच की प्रक्रिया शुरू हुई। मगर 27 फरवरी से ही कॉपी मुख्य रूप से जांची गयी, जो 14 मार्च को पूरा कर दिया गया। वहीं गर्वमेंट गर्ल्स इंटर स्कूल केंद्र पर 56100 के करीब कॉपी आयी थी। इसमें हिंदी, संस्कृत, उर्दू और मैथिली की कॉपी थी। जबकि इस केंद्र पर केवल 30 शिक्षक ही थे। प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक डॉ. सुभाष झा ने कहा कि दोनों पालियों में काफी जांच और ऑनलाइन करने की प्रक्रिया एक साथ की जा रही थी। इस दौरान शिक्षकों ने दोनों पालियों में लगातार कॉपी की जांच की। इधर, एमपीपी (मार्क्स पोस्टिंग पर्सन) ने भी कॉपी मिलते ही मेकर और चेकर ऑनलाइन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। शिक्षकों ने बताया कि केंद्र तभी छोड़ा जाता था। जबतक की जांची गयी कॉपी ऑनलाइन नहीं हो जाती थी। ऑनलाइन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही दूसरे दिन की तैयारी होती थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar board 12th result 2020 bihar board released inetrmediate result declared two and a half millions copies checked in 7 days in bhagalpur