ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरbihar board 12th result : गांव-कस्बों के होनहार बने इंटर टॉपर, चालक के बेटे ने सूबे में किया टॉप

bihar board 12th result : गांव-कस्बों के होनहार बने इंटर टॉपर, चालक के बेटे ने सूबे में किया टॉप

बिहार बोर्ड ने मार्च में इंटर रिजल्ट जारी कर एक कीर्तिमान बना दिया है। परीक्षा समाप्ति के 41 दिन बाद बोर्ड ने शनिवार को तीनों संकायों का रिजल्ट जारी कर दिया। कुल 79.76% विद्यार्थी सफल रहे। यह पिछली...

bihar board 12th result : गांव-कस्बों के होनहार बने इंटर टॉपर, चालक के बेटे ने सूबे में किया टॉप
कार्यालय संवाददाता,पटनाSun, 31 Mar 2019 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड ने मार्च में इंटर रिजल्ट जारी कर एक कीर्तिमान बना दिया है। परीक्षा समाप्ति के 41 दिन बाद बोर्ड ने शनिवार को तीनों संकायों का रिजल्ट जारी कर दिया। कुल 79.76% विद्यार्थी सफल रहे। यह पिछली बार से 27.05% अधिक है। बहुत दिनों बाद टॉपरों को भी 90 फीसदी से अधिक अंक आए हैं। तीनों संकायों में गांव-कस्बों के होनहार विद्यार्थियों ने टॉप किया है। पेंडिंग रिजल्ट मात्र 174 रहा है। 
इस रिजल्ट से छात्रों व अभिभावकों का मनोबल ऊंचा है। इस बार साइंस में 81.20, कॉमर्स में 93.02 और आट्र्स में 76.53 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए। बिहार बोर्ड मुख्यालय में बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने रिजल्ट जारी किया। साइंस में प्लस टू हाई स्कूल, सरबहदी, नालंदा की रोहिणी प्रकाश और गवर्नमेंट हाई स्कूल किंजर, अरवल के पवन कुमार टॉपर रहे। वहीं कॉमर्स में एसकेआर कॉलेज बरबीघा, शेखपुरा के सत्यम कुमार को पहला स्थान प्राप्त हुआ। आट्र्स में सेंट टेरेसा हाई स्कूल, बेतिया की छात्रा रोहिणी रानी और गया कॉलेज, गया के छात्र मनीष कुमार संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे।

निजी स्कूल में बस चालक हैं मनीष के पिता 
गया। इंटर के कला संकाय में सूबे में गया कॉलेज का मनीष कुमार टॉपर रहा। विष्णुपद चांदचौरा खावा गली निवासी मनीष कुमार के पिता विनोद पासवान शहर के एक निजी स्कूल के बस चालक हैं। मनीष तीन भाई व एक बहन है। बेटे मनीष की उपलब्धि पर पिता विनोद पासवान ने कहा कि यह किसी सपने के सच होने जैसा लग रहा है कि मेरा बेटा पूरे बिहार में टॉप आया है। यह शुरू से ही पढ़ने में ठीक था। वह सोशल मीडिया से दूर रह कर घर पर ही घंटों पढ़ाई करता था। मनीष कुमार ने बताया कि सेल्फ स्टडी से बेहतर सफलता का कोई दूसरा माध्यम नहीं हो सकता है। वह केन्द्रीय विश्वविद्यालय से बीए और बीएड करने के बाद आईएएस की तैयारी करना चाहता है। 

इसे भी पढ़ें : bihar 12th: सामान्य परिवार के छात्र बने टॉपर, जानें पटना के टापर्स

इसे भी पढ़ें : Bihar Board Intermediate Result 2019: 'लाइव हिन्दुस्तान' पर यहां चेक करें अपना रिजल्ट

Bihar board result 2019: अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 
https://www.hindustantimes.com/education/bihar-board-12th-result-2019-today-how-to-check-result-on-mobile-phone/story-glzxnrmGk5uL5fF4OyQemO.html

Virtual Counsellor