DA Image
25 अक्तूबर, 2020|10:12|IST

अगली स्टोरी

बिहार बोर्ड इंटर नामांकन 2020-22 : दाखिले को वसुधा केंद्र से फॉर्म संख्या-5 भरें

bseb 10th result

बिहार बोर्ड ने इंटर नामांकन के सत्र 2020-22 के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के कई माध्यम बनाये गये हैं। बोर्ड की मानें तो अगर बिहार बोर्ड का छात्र सहज वसुधा केंद्र के माध्यम से फॉर्म भरते हैं तो उन्हें फॉर्म संख्या पांच भरना होगा। वहीं सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों को फॉर्म छह भरना होगा। अगर जिला निबंधन कार्यालय से फॉर्म भरना हो तो फॉर्म संख्या सात भरना होगा। जिला निबंधन कार्यालय से सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र फॉर्म आठ को भरेंगे।

इसके अलावा जो छात्र साइबर कैफे से फॉर्म भरेंगे वो भी फॉर्म सात या आठ को भरेंगे। बोर्ड ने छात्रों को फॉर्म अंग्रेजी के कैपिटल अक्षर में भरने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही रंगीन फोटो ही लगाना है। वसुधा केंद्र या जिला निबंधन कार्यालय से फॉर्म भरने के बाद कंफर्मेशन लेटर छात्रों को मिलेगा। आवेदन जमा होने के पश्चात विद्यार्थी को यूजर आईडी और पासवर्ड उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भेज दिया जायेगा। 

Bihar Board : बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए आवेदन अब 8 जुलाई से

सख्ती
-  आवेदन भरने के लिए सूबे में सहज वसुधा केंद्र की सुविधा दी गई है विद्यार्थियों को
-  छात्र साइबर कैफे से फॉर्म भरेंगे वो भी फॉर्म सात या  आठ को भरेंगे

विकल्प चुनने में रखें ख्याल 
-    कॉलेज और स्कूल के विकल्प चुनने के पहले जिला चुनें
-    इसके बाद संबंधित कॉलेज या स्कूल का चयन करेंगे 
-    फिर संकाय का चयन करेंगे 
-    विकल्प बदलने का मौका बाद में नहीं दिया जायेगा 

बिहार बोर्ड : इंटर नामांकन में विद्यार्थी न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 कॉलेजों का दे सकते हैं विकल्प

4089 सहज वसुधा केंद्र बनाये गए हैं
विद्यार्थियों को आवेदन पत्र भरने के लिए प्रदेश भर में 4089        सहज वसुधा केंद्र बनाये गए हैं। इसके अलावा जिला निबंधन कार्यालय में भी फॉर्म भरने के लिए काउंटर बनाये गए हैं। इसके अलावा छात्र खुद भी कंप्यूटर के माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। 

कटऑफ मार्क्स देखकर स्कूल या कॉलेज का करें चयन 
बोर्ड ने सभी छात्रों को 2019 के इंटर नामांकन के कट ऑफ मार्क्स देखने का निर्देश दिया है। बोर्ड की मानें तो ओएफएसएस के माध्यम से राज्य के विभिन्न इंटर कॉलेज में लिये गए नामांकन के लिए जारी कट ऑफ मार्क्स देखने से आवेदन करने में सहूलियत होगी। इससे छात्र अपने अंक के अनुसार कॉलेज या स्कूल का चयन कर पाएंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Board 12th Admission 2020-22: BSEB Intermediate registration students have to fill Form number 5 from Vasudha Center