DA Image
7 जून, 2020|12:35|IST

अगली स्टोरी

Bihar Board 10th result 2020: 28 जिलों में कोरोना संक्रमण का कोई केस नहीं, 15 अप्रैल से शुरू हो सकता है BSEB बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन

bseb bihar board inter exams from today

कोरोना संक्रमण और उसके बाद देशभर में लॉकडाउन की वजह से बिहार बोर्ड के मैट्रिक की परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पिछले दो सप्ताह से भी अधिक समय से स्थगित है। संकेत मिल रहे हैं कि लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल के बाद भी बढ़ाई जा सकती है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) 15 अप्रैल से दसवीं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू करवा पाएगा या नहीं। 

हालांकि, बिहार में अभी तक कुल 38 लोग ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 15 मरीज स्वस्थ होकर घर भी लौट चुके हैं। बिहार के लिए दूसरी सुकून भरी बात है कि 38 में से 28 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। राजधानी पटना में पिछले 9 दिनों से कोरोना संक्रमण का एक भी नया मामला नहीं आया है। शुरुआत के छह पीड़ितों में से 5 ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं, जबकि छठी मरीज भी पूरी तरह से स्वस्थ बताया जा रह है।

इन घटनाक्रमों को देखते हुए माना जा रहा है कि यथास्थिति रही तो लॉकडाउन खत्म होने के बाद कॉपियों की जांच शुरू हो सकती है। बिहार विद्यालाय परीक्षा दसवीं की आधी से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन करवा चुकी है। ऐसे में अगर 15 अप्रैल से कॉपियां जांची जाने लगीं तो अप्रैल के अंत तक दसवीं के परिणाम निकल आएंगे।

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड के मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन सात मार्च से शुरू हुआ था और 25 मार्च तक यह काम खत्म किया जाना था। पहले शिक्षकों की हड़ताल के कारण और फिर लॉकडाउन के कारण कॉपियां जांचने का काम 31 मार्च तक बढ़ाया गया। इसके बाद 31 मार्च को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आदेश जारी करके 14 अप्रैल तक के लिए कॉपियां का मूल्यांकन स्थगित कर दिया। पिछले साल 6 अप्रैल को मैट्रिक के परिणाम आए थे।

 अब स्थितियां अनुकूल रहीं और 14 अप्रैल के बाद कॉपियों का मूल्यांकन दोबारा शुरू हो गया तो अप्रैल के अंतिम सप्ताह में परिणाम आने की संभावना है।

कहां जारी होंगे परिणाम
बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com के अलावा आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे। जैसे ही बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट भेजेगा, लेकिन इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

पाएं Bihar Board Matric result 2020 का अलर्ट सबसे पहले, Registration के लिए क्लिक करें

Bihar Board Matric result 2020 का अलर्ट पाने के लिए यूं कराएं रजिस्ट्रेशन
www.livehindustan.com/career/results पर जाएं। 
- बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 पर क्लिक करें। 
- बिहार बोर्ड 10 वीं 2020 का रिजल्ट या बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2020 के लिंक पर क्लिक करें। 
- यहां स्टूडेंट्स अपना अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल क्लास डालकर सब्मिट करें। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद रिजल्ट घोषित होने पर रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को लाइव हिन्दुस्तान की तरफ से रिजल्ट का एसएमएस भेजा जाएगा। उस SMS में दिए गए लिंक पर क्लिक कर स्टूडेंट्स सीधा अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। जैसे ही बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट भेजेगा।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Board 10th result 2020: no case of cornavirus in 28 districts evaluation of BSEB bihar board matric copies may start from 15 April