DA Image
23 मई, 2020|8:26|IST

अगली स्टोरी

Bihar Board 10th Result 2020: 10वीं का रिजल्ट भी पहले जारी कर CBSE और UP Board को फिर पछाड़ेगा बिहार बोर्ड

bihar board 10th result

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड ने इंटर के बाद 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने के मामले में भी सीबीएसई और यूपी बोर्ड को पछाड़ने की तैयारी कर ली है। ऐसे वक्त में जब कोरोना लॉकडाउन के चलते सीबीएसई, राजस्थान, एमपी जैसे बड़े बोर्डों की परीक्षाएं लटकी पड़ी हैं, बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट भी निकालने जा रहा है। बताया जा रहा है कि दो-तीन दिन में बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी किया जा सकता है। इंटर का रिजल्ट तो वह 24 मार्च को ही जारी कर चुका है। 

अगर यूपी बोर्ड की बात करें तो राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जून में निकाला जाएगा और मई अंत तक सभी कॉपियां जांच ली जाएंगी। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 56 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के परिणाम 24 अप्रैल तक घोषित होने थे। लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते इसमें काफी देरी हो गई है। वहीं सीबीएसई की तो कोरोना लॉकडाउन की वजह से परीक्षाएं ही खत्म नहीं हो सकी हैं। सीबीएसई की शेष परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। हालांकि सीबीएसई के उन पेपरों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो चुका है जो हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट जुलाई के अंत तक जारी किया जा सकता है। 

पिछले साल भी बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों रिजल्ट जारी करने के मामले में यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड से आगे था। पिछले साल अप्रैल के पहले सप्ताह तक बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर दोनों के परिणाम जारी कर चुका था। वहीं यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 27 अप्रैल को आया था। सीबीएसई ने मई के पहले सप्ताह में दोनों कक्षाओं के रिजल्ट जारी किए थे।

पाएं Bihar Board Matric result 2020 का अलर्ट सबसे पहले, Registration के लिए क्लिक करें

यहां चेक कर सकेंगे बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट
बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com के अलावा आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे। जैसे ही बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट भेजेगा, लेकिन इसके लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Board 10th Result 2020: bseb will declared matric result before cbse and up board again