DA Image
23 मई, 2020|1:29|IST

अगली स्टोरी

Bihar Board 10th Result 2020: 2016 में भद्द पिटने के बाद से टॉपर्स का कुछ यूं कड़ा इम्तिहान लेता है बिहार बोर्ड

bihar board 10th result

बोर्ड सूत्रों के मुताबिक बिहार बोर्ड के टॉपर्स को वेरिफाई करने की प्रक्रिया में बरती जा रही सतर्कता की वजह से रिजल्ट जारी करने में देरी हो रही है। बोर्ड आश्वस्त होना चाहता है कि कॉपियों के मूल्यांकन में टॉपरों ने अपने दम पर ही सर्वाधिक अंक हासिल किया है और किसी तरह का कोई कदाचार नहीं हुआ है। दरअसल, 2016 में इंटर के रिजल्ट में रूबी राय के टॉपर होने पर जो किरकिरी हुई थी उसके बाद से ही बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में बदलाव किया था। अब एक बार कॉपियों का मूल्यांकन करने के बाद जो टॉपर्स चुने जाते हैं, उनकी कॉपियां जिलों से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पटना स्थित मुख्यालय मंगवाई जाती है और विषयवार विशेषज्ञों की टीम गठित करके टॉपर्स की कॉपियां दोबारा चेक की जाती हैं। 

विशेषज्ञों द्वारा टॉपर्स की कॉपियां चेक होने के बाद इन्हें पटना इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। हालांकि, इस बार कोरोना लॉकडाउन की वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टॉपर्स के इंटरव्यू लिए गए हैं।

Bihar Board 10th result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट अब सोमवार तक आने की उम्मीद

बिहार का टॉपर घोटाला
2016 में इंटर आर्ट्स टॉपर रूबी राय, साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ और साइंस में थर्ड टॉपर राहुल कुमार के रिजल्ट में धांधली सामने आई थी। रिजल्ट आने के बाद जब पत्रकारों ने इन टॉपर्स से बातचीत करनी शुरू की तो ये लोग उनके साधारण सवालों का जवाब भी नहीं दे पा रहे थे। रूबी राय से जब पॉलिटिकल साइंस बोलने को कहा गया तो उन्होंने उसे 'प्रोडिगल साइंस' बताया और कहा कि इसका खाना-पकाना से संबंध है। साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ को इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन के बारे में ही पता नहीं था। रिजल्ट में अनियमितता सामने आने के बाद जब बिहार बोर्ड ने कई टॉपर्स का दोबारा टेस्ट लिया तो उसमें रूबी राय, सौरभ श्रेष्ठ और राहुल कुमार फेल हो गए। बोर्ड ने इन तीनों का रिजल्ट रद्द कर दिया। 

Bihar Board 10th Result 2020: 4-5 दिन के अंदर आएगा बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट, बोर्ड ने बताया कारण

जांच शुरू हुई तो धीरे-धीरे परीक्षा व रिजल्‍ट में भ्रष्‍टाचार की परतें उतरती चली गईं। इसके बाद टॉपर घोटाले के मास्टरमाइंड बताए जा रहे बिशुन राय कॉलेज के प्रिंसिपल बच्चा राय और बिहार बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया गया था। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar Board 10th Result 2020: After the bihar board topper scam 2016 bseb verify toppers adopted physical verification re evaluation system