ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Board 10th Admit Card : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी, ये डिटेल्स सुधारें

Bihar Board 10th Admit Card : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी, ये डिटेल्स सुधारें

Bihar Board 10th Admit Card: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2024 के सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर इन्हें चेक व डाउनलोड किया जा सकता है।

Bihar Board 10th Admit Card : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी, ये डिटेल्स सुधारें
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 10:03 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Board 10th Admit Card download : बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2024 के सेकेंड डमी एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर इन्हें चेक व डाउनलोड किया जा सकता है। इन सेकेंड डमी एडमिट कार्ड में 22 नवंबर 2023 तक त्रुटि सुधार किया जा सकेगा। विद्यार्थियों के नाम या उनके पेरेंट्स के नाम व जन्मतिथि में अगर कोई गलती पाई जाती है तो फिर करेक्शन के लिए स्कूल के प्रिंसिपल के लेटर हेड पर तारीख, अपने हस्ताक्षर व मुहर के साथ बोर्ड के ईमेल bsebhelpdesk@gmail.com पर प्रूफ के साथ ईमेल कर सकते हैं। उपरोक्त तीन तरह की गलतियों के अलावा डमी एडमिट कार्ड में लिंग, जाति, दिव्यांगता, धर्म, फोटो, हस्ताक्षर, विषय, राष्ट्रीयता, आधार नंबर या परीक्षार्थी की कोटि में गलती हो तो इसका भी सुधार किया जाएगा। 

विद्यार्थी खुद उस त्रुटि का सुधार कर अपने साइन के साथ उसकी एक प्रति अपने विद्यालय को सुधार के लिए उपलब्ध करा देंगे, जिसके आधार पर विद्यालय प्रधान द्वारा विद्यार्थी की डिटेल्स में ऑनलाइन करेक्शन की जा सकेगी। मैट्रिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी पर सेकेंड एडमिट कार्ड जारी करने व त्रुटि सुधार के लिए बोर्ड द्वार मैसेज ईमेल भी भेजा जा रहा है।  

मैट्रिक सेंटअप परीक्षा 23 नवंबर से
बिहार बोर्ड मैट्रिक सेंटअप परीक्षा 23 से 27 नवंबर तक ली जानी है। इसमें राज्य भर से लगभग 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं के शामिल होने की संभावना है। बिहार बोर्ड ने कहा है यदि कोई विद्यार्थी सेंट-अप परीक्षा में शामिल नहीं होता अथवा अनुत्तीर्ण हो जाता है जो ऐसे विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा 2024 में सम्मिलित नहीं हो सकेंगे। 

बीएसईबी मैट्रिक सेंटअप परीक्षा 2023 का कार्यक्रम:
परीक्षा की तारीख--पहले पाली की परीक्षा---- द्वितीय पाली की परीक्षा
23 नवंबर 2023 -- हिन्दी, मैथिली या अन्य मातृ भाषा--संस्कृत, हिन्दी, भोजपुरी
24 नवंबर 2023 -- विज्ञान एवं संगीत--- सामाजिक विज्ञान
25 नवंबर 2023 -- गणित और गृहविज्ञान-- अंग्रेजी सामान्य
27 नवंबर 2023 -- ऐच्छिक विषय --- ऐच्छिक विषय व्यवसायिक ट्रेड

बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर मुख्य परीक्षा में 30 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। इस में 16 लाख के लगभग मैट्रिक और 15 लाख के लगभग इंटर में परीक्षार्थी शामिल होंगे। नियमित के अलावा स्वतंत्र और प्राइवेट छात्र भी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए केंद्रों का चयन शुरू कर दिया गया है। परीक्षा की तिथि और शेड्यूल बिहार बोर्ड जल्द जारी करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें