DA Image
29 अक्तूबर, 2020|5:05|IST

अगली स्टोरी

Bihar BEd CET 2020 Result: बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट कल आने की उम्मीद

bihar bed cet result 2020 to be released tomorrow

राज्य के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में नामांकन के लिए सीईटी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट बुधवार को देर शाम तक जारी हो सकता है।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा में करीब एक लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। हालांकि आवेदन सवा लाख छात्रों ने किया था। इस बार प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेवारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा को दी गई थी। विश्वविद्यालय की ओर से पूर्व निर्धारित समय पर 24 सितंबर को मॉडल उत्तर जारी कर दिया गया था। अब 30 को रिजल्ट जारी करने का समय दिया गया था। इसके अलावा विश्वविद्यालय की ओर से काउंसिलिंग तिथि भी पहले ही जारी कर दी गई है। 

स्टेट नोडल अफसर प्रो. अजीत कुमार ने बताया कि सभी विश्वविद्यालयों के लिए सफल छात्रों की तीन अक्टूबर से ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी। इसमें छात्रों को अपने कॉलेज का विकल्प देना होगा। छात्रों की च्वाइस के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। तीन रांउड में नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। सीटें बचने पर दो स्पॉट राउंड होगा। इस बार करीब रेगुलर 35 हजार सीटों के लिए नामांकन होगा। वहीं, डिस्टेंस कोर्स के लिए एक हजार सीटें हैं। 

कॉलेज जिस विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त होगा। वहां छात्रों के प्रमाण पत्र की जांच होगी। विश्वविद्यालय की ओर से एलॉट सीट प्राप्त होने के बाद छात्रों का किसी कॉलेज में नामांकन संभव है। बिना एलॉटमेंट के नामांनक फर्जी करार दिया जाएगा। ऐसा नहीं करने वाले छात्रों का नामांनक लेने वाले कॉलेज पर कार्रवाई की जाएगी। पिछले सत्र के अभी कई सैकड़ों छात्रों का मामला फंसा हुआ है। जिसकी वजह से अब तक कई विश्वविद्यालय में वार्षिक परीक्षाएं नहीं हो रही हैं।

लेटेस्ट अपडेट के लिए बिहार सीईटीबीएड की वेबसाइट-bihar-cetbed-lnmu.in देख सकते हैं।


35000 सीटों के लिए 1.2 लाख अभ्यर्थी-
बीएड कोर्स की लगभग 35 हजार सीटों के लिए परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 लाख 22 हजार 331 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था।  बीएड (द्विवर्षीय) के 1 लाख 16 हजार 130 छात्र, दूरस्थ शिक्षा से बीएड के 6,020 छात्र एवं शिक्षा शास्त्री के 181 छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। यह परीक्षा 22 सितंबर 2020 को आयोजित की गई थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar BEd CET 2020 Result: B Ed entrance exam result expected to release tomorrow at bihar cetbed lnmu in