DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Bihar B.Ed 2019: बिहार में इस डेट से शुरू होगे 4 वर्षीय बीएड कोर्स के लिए आवेदन

teacher  symbolic image

बिहार में पहली बार चार वर्षीय बीएड कोर्स में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 अगस्त से शुरू होगी। परीक्षार्थी ऑनलाइन आवेदन एक सितंबर तक कर सकते हैं। आवेदन www.cetintbed2019.com  पर किया जा सकता है। परीक्षा 15 सितंबर को होगी। रिजल्ट 20 सितंबर को घोषित किया जाएगा। 23 सितंबर से काउंसिलिंग शुरू होगी। दाखिले की प्रक्रिया 27 सितंबर तक पूरी कर लेनी है। नए सत्र की शुरुआत 30 सितंबर को होगी। चार वर्षीय बीएड कोर्स की मान्यता राज्य में बहुत कम ही कॉलेजों को मिली है। इनकी संख्या मुश्किल से आधा दर्जन है। 

नोडल पदाधिकारी डॉ. एसपी सिन्हा ने बताया कि इंटर पास छात्र-छात्राएं बीए बीएड, बीएससी बीएड कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब छात्रों को स्नातक तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसमें आवेदन करने वाले परीक्षार्थी को इंटर में सामान्य श्रेणी वाले छात्रों को 50 प्रतिशत अंक, ओबीसी छात्रों को 45 प्रतिशत और एससी/एसटी को 40 प्रतिशत अंक होना चाहिए। चार वर्षीय बीएड कोर्स के संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सामान्य श्रेणी के छात्रों का 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर दाखिला होगा। 

वहीं, दूसरे श्रेणी के छात्रों के लिए 40 प्रतिशत अंक तय किये गये हैं। इस चार वर्षीय कोर्स का रेगुलेशन और ऑर्डिनेंस मुंगेर विवि के कुलपति डॉ. आरके वर्मा, नालंदा विवि के पूर्व कुलपति डॉ. आरके सिन्हा और बीएन मंडल के प्रो. एके राय ने बनाया था। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar bed admission 2019: 4 year b ed course admission process will begin from 26 August