DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार : चार वर्षीय BEd में इसी सत्र से शुरू होंगे दाखिले

69000-teacher-recruitment

इसी सत्र से राज्य में चार वर्षीय बीएड कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। राजभवन से चार वर्षीय बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स में दाखिले को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेवारी नालंदा खुला विश्वविद्यालय को दी गई है।.

इसका नोडल पदाधिकारी डॉ एसपी सिन्हा को बनाया गया है। राज्य में संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला होगा। प्रवेश परीक्षा को एक माह के अंदर कराने का निर्देश दिया गया है। इंटर पास छात्र-छात्राएं बीए बीएड, बीएससी बीएड कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब छात्रों को स्नातक तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसमें आवेदन करने वाले परीक्षार्थी को इंटर में सामान्य श्रेणी वाले छात्रों को 50 प्रतिशत अंक, ओबीसी वाले छात्रों को 45 प्रतिशत अंक और एससी व एसटी को 40 प्रतिशत अंक होना चाहिए। तभी जाकर वे आवेदन कर सकेंगे। .

सामान्य श्रेणी के छात्रों को 45% अंक लाना होगा 
चार वषीय बीएड कोर्स के संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सामान्य श्रेणी के छात्रों को 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर दाखिला होगा। वहीं, दूसरे श्रेणी के छात्रों के लिए 40 प्रतिशत अंक तय किये गये हैं। नोडल पदाधिकारी डॉ एसपी सिन्हा ने बताया कि इसी सत्र से दाखिला होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihar b ed : four year bed course to be start from this session