DA Image
24 सितम्बर, 2020|3:48|IST

अगली स्टोरी

बिहार: उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में दाखिला शुरू  

assam school collges to open from sept 15

मध्य से उच्च माध्यमिक विद्यालय में उत्क्रमित हुए 175 स्कूलों में नौवीं का नामांकन शुरू हो चुका है। आठवीं पास छात्र और छात्राएं अपनी पंचायत के स्कूल में ही नौवीं में नामांकन ले पाएंगे। इसको लेकर पटना जिला शिक्षा कार्यालय ने पत्र जारी कर स्कूलों को सूचना दी है। ज्ञात हो कि संबंधित मध्य विद्यालय से आठवीं पास विद्यार्थी उसी स्कूल में नौवीं में नामांकन ले पाएंगे।

वहीं बाहर के भी छात्र चाहे तो नामांकन ले सकते हैं। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो बिहार बोर्ड ने नौवीं पंजीयन की तिथि 28 सितंबर तक रखी है। ऐसे में अगर छात्र इससे पहले नामांकन नहीं लेंगे तो फिर नौवीं पंजीयन से वंचित हो जाएंगे। इस कारण सभी स्कूल जल्द से  जल्द नामांकन को पूरा करें। डीपीओ मनोज कुमार ने बताया कि सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया गया है। 
स्कूलों का होगा अपना बैंक एकाउंट : सभी स्कूलों को अपना बैंक एकाउंट भी खोलना है। बैंक खाता खोलने के पहले विद्यालय प्रबंध समिति का गठन किया जायेगा।  बैंक खाता प्राचार्य और स्कूल के वरीय शिक्षक के संयुक्त हस्ताक्षर से खोले जाएंगे। इसके अलावा सभी स्कूल में विद्यालय विकास कोष  और छात्र कोष का गठन होगा। नामांकन लेने वाले छात्रों को               रसीद दिया जायेगा। डीपीओ             मनोज कुमार ने बताया कि स्कूल में रात्रि प्रहरी रखना है। जिन स्कूलों             ने रात्रि प्रहरी नहीं रखा है,                     उन्हें जल्द से जल्द रात्रि प्रहरी  रखना है। 

रखे गये हैं विशेष शिक्षक 
उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए जब तक शिक्षकों का नियोजन नहीं हो जाता है, तब तक विशेष रूप से शिक्षकों को प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। इसके साथ ही जिन स्कूलों में अभी तक लिपिक नहीं रखे जा सके हैं। वहां पर विशेष शिक्षकों द्वारा नौवीं का नामांकन कार्य करवाया जायेगा।  
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bihar: Admissions begin in advanced higher secondary schools