DA Image
28 जनवरी, 2020|10:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार: दो माह में 3 प्रतियोगी परीक्षाएं, शामिल होंगे 10 लाख अभ्यर्थी

gate 2020 exam

राजधानी पटना में समय-समय पर कोई न कोई प्रतियोगी परीक्षा आये दिन होती ही रहती है। बिहार में बड़े दिनों के बाद एक साथ कई बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है। राज्य के परीक्षार्थी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों में जुट गये हैं। इसबार होने वाली तीनों परीक्षाओं का पैटर्न पूरी तरह से अलग है। एक परीक्षा दूसरी परीक्षा से पूरी तरह से अलग है। इनमें एसटीईटी की परीक्षा आठ साल बाद हो रही है। इसी तरह से एसआई (सब इंस्पेक्टर या दारोगा) के लिए 2016 की भर्ती के बाद तीन साल बाद आवेदन लिये जा रहे हैं। वहीं, बीपीएससी की परीक्षा अब नियमित हो रही है। इन तीनों परीक्षाओं को मिला दिया जाए तो कम से कम दस लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। 

बीपीएससी में 4 लाख 11 हजार अभ्यर्थी : बिहार लोक सेवा आयोग की 65वीं सिविल सेवा की परीक्षा के लिए तिथि घोषित कर दी गई है। यह परीक्षा 15 अक्तूबर को होनी है। आयोग की ओर से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस परीक्षा के लिए चार लाख 11 हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। इसमें कुल 421 पदों के लिए परीक्षा ली जाएगी। बीपीएससी में पद कम जबकि परीक्षार्थियों की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसी स्थिति में कड़ी प्रतिस्पर्धा होनी तय है। इसमें कटऑफ भी इसी आधार पर जाने की उम्मीद है। 

एसटीईटी के लिए 37 हजार सीटें 
बीएड पास अभ्यार्थियों को एसटीईटी (राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा) में आवेदन करने के लिए आठ साल के बाद मौका मिला है। इसमें माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों को मिलाकर 37,395 सीटों के लिए परीक्षा होगी। इस परीक्षा की तिथि सात नवम्बर घोषित कर दी गई है। इसके लिए आवेदन लिये जा रहे हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 सितम्बर तक है। इसमें अभी तक 30 हजार से अधिक छात्र पंजीकरण करा चुके हैं। इस परीक्षा में तीन लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें सबसे अधिक आवेदन माध्यमिक के लिए होंगे। परीक्षा विशेषज्ञों की माने तो परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

दारोगा भर्ती परीक्षा भी बेहतर मौका
बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से दारोगा भर्ती निकाली गई है। इसमें कुल 2446 पदों के लिए आवेदन निकाले गए हंै। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 सितम्बर  है। प्रारंभिक परीक्षा दिसम्बर में संभावित है। इसके लिए तीन लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने अभी तक आवेदन कर दिया है। अनुमान है कि कुल पांच लाख आवेदन आ सकते हैं। 2016 में एसआई के लिए 1717 आवेदन निकाले गये थे। परीक्षा का पैटर्न जारी कर दिया गया है। विशेषज्ञों की मानें तो इसमें ज्यादातर प्रश्न इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, भौतिक, रसायन, वनस्पति, बिहार के सामयिक मुद्दों से ही रहते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:bihar : 3 competetive exam in 2 months 10 lakh candidates will participate