DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में 250 प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की होगी बहाली, तैयारी शुरू

बिहार में खाली पड़े प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों (बीईओ) के पद भरे जायेंगे। वर्षों से अवर शिक्षा सेवा संवर्ग (प्राथमिक शाखा) में नियुक्ति नहीं होने से 225 प्रखंडों में फिलहाल बीईओ के पद खाली पड़े हैं। यह स्थिति इस संवर्ग के अधिकारियों की कमी से है।

सूत्रों के मुताबिक शिक्षा विभाग ने ढाई सौ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों की नियुक्ति को लेकर तैयारी आरंभ कर दी है। शीर्षस्तर से निर्देश मिलने के बाद प्राथमिक शिक्षा निदेशालय में नियुक्ति को प्रस्ताव बनकर लगभग तैयार है। अब इसपर आगे की कार्रवाई जल्द आरंभ होगी। हालांकि नियुक्ति के पूर्व कैडर नियमावली बनानी होगी तथा यह तय करना होगा कि बीईओ की नियुक्ति की एजेंसी कौन होगी। 

69000 शिक्षक भर्ती: आठ सौ केंद्रों पर होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा

राज्य में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों की नियुक्ति अंतिम बार 1991 में यानी करीब 27 साल पहले हुई थी। हालांकि निम्न शिक्षा सेवा (प्राथमिक शाखा) से प्रोन्नति पाकर बीईओ स्तर के पद में कुछ इजाफा जरूर बीच-बीच में होता रहा। राजकीय बुनियादी विद्यालय के सहायक शिक्षक भी प्रमोशन हो इस पद पर कार्यरत हैं। वैसे बीईओ रैंक के जो अधिकारी हैं उनमें से कुछ टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों में भी व्याख्याता के रूप में काम कर रहे हैं। 

Board Exam: कैसे करें बोर्ड एग्जाम की तैयारी, जानें मनोवैज्ञानिक से

एक बीईओ को तीन-तीन प्रखंड का प्रभार
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों की जमीनी स्तर पर बड़ी भूमिका है। विद्यालयों के कुशल संचालन से लेकर सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में जिला शिक्षा प्रशासन और विद्यालय के बीच बीईओ ही मजबूत कड़ी होते हैं। लेकिन इनकी कमी से हाल यह है कि एक बीईओ के पास दो-तीन प्रखंडों का जिम्मा है। प्रदेश में शायद ही कोई एक बीईओ हो, जिसके जिम्मे एक से अधिक प्रखंड न हो। इनकी कमी से पिछले कई वर्षों से बीईओ के तबादले भी नहीं हुए हैं। 

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा- बीईओ की विभाग में कमी है। इनकी संख्या कम होने से कामकाज प्रभावित हो रहा है। मैंने प्रधान सचिव को निर्देश दिया है और बीईओ की नियुक्ति को प्रस्ताव बन रहा है। सरकार की स्वीकृति लेकर विभाग नियुक्ति की कार्रवाई करेगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bihar : 250 beo block education officer to be recruited