Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरयूपीटीईटी पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, यूपी एसटीएफ ने प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को दिल्ली से किया गिरफ्तार

यूपीटीईटी पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, यूपी एसटीएफ ने प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को दिल्ली से किया गिरफ्तार

भाषा,नोएडाAlakha Singh
Tue, 30 Nov 2021 05:37 PM
यूपीटीईटी पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, यूपी एसटीएफ ने प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को दिल्ली से किया गिरफ्तार

इस खबर को सुनें

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (यूपीटीईटी 2021) के पेपर लीक होने के मामले में यूपी पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ (नोएडा इकाई) ने दिल्ली स्थित एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को गिरफ्तार किया है। इस मामले में थाना सूरजपुर में एसटीएफ के द्वारा विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस के मालिकों के खिलाफ गैंगस्टर ऐक्ट के तहत मामला दर्ज कराया गया है। 

उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की नोएडा इकाई के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राजकुमार मिश्रा ने बताया कि 28 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी। परीक्षा वाले दिन प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर आ गया। उन्होंने बताया कि इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी, तथा पेपर लीक करवाने में शामिल कई लोगों को उत्तर प्रदेश में विभिन्न जगहों से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच कर रही एसटीएफ ने टीईटी परीक्षा के दिल्ली में पेपर छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस के मालिक राय अनूप प्रसाद को मंगलवार को गिरफ्तार किया है। वह मूल रूप से गोरखपुर के निवासी हैं।  

मिश्रा ने बताया कि प्रसाद की दिल्ली के ओखला में प्रिंटिंग प्रेस है। उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि कोलकाता, नोएडा, दिल्ली में स्थित विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस में टीईटी की परीक्षा के प्रश्न पत्र छपवाए गए थे। इस मामले में एसटीएफ की तरफ से पांच प्रिंटिंग प्रेस के संचालकों के खिलाफ थाना सूरजपुर में गैंगस्टर ऐक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ है।

आपको बता दें कि 28 नवंबर, रविवार को यूपीटीईटी की परीक्षा शुरू होते ही पेपर लीक की आशंका में प्रशासन ने परीक्षा स्थगित कर दी थी। पेपर लीक करने वाले गैंग समेत अब तक राज्यभर से करीब 30 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। अब टीईटी की परीक्षा दिसंबर 2021 में आयोजित कराई जाएगी। शिक्षा विभाग जल्द ही इसकी नई डेट की घोषणा कर सकता है।

यूपीटीईटी 2021 के लिए बीएड, बीपीएड और डीएलएड पास लाखों अभ्यर्थियों में टीईटी प्राथमिक स्थ्तर के करीब 13 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर के लिए करीब 8 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

epaper

संबंधित खबरें