ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरBEd : देश में बंद होगा ये वाला 4 साल का बीएड कोर्स, 2 वर्षीय बीएड का क्या होगा

BEd : देश में बंद होगा ये वाला 4 साल का बीएड कोर्स, 2 वर्षीय बीएड का क्या होगा

एनसीटीई द्वारा अपनी ncte.gov.in पर जारी नोटिस के मुताबिक अकादमिक सत्र 2025-26 से पुराने वाला चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स बंद हो जाएगा। फिर सिर्फ नया वाला 4 वर्षीय बीएड मान्य होगा।

BEd : देश में बंद होगा ये वाला 4 साल का बीएड कोर्स, 2 वर्षीय बीएड का क्या होगा
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 07:30 AM
ऐप पर पढ़ें

BEd Course : नई शिक्षा नीति के मद्देनजर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) बीएड कोर्स में तेजी से बदलाव कर रहा है। एनसीटीई ने 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद करने के बाद अब पुराने चार वर्षीय बीएड कोर्स ( बीए बीएड व बीएससी बीएड ) को भी बंद करने की घोषणा की है। सोमवार को एनसीटीई द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट ncte.gov.in पर जारी नोटिस के मुताबिक अकादमिक सत्र 2025-26 से पुराने वाला चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स बंद हो जाएगा। 2024-25 का सत्र पुराने चार वर्षीय बीएड कोर्स का आखिरी सत्र होगा। इसके बाद इसमें नए दाखिले नहीं होंगे। विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में नया वाला चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स आईटीईपी ( बीए बीएड व बीएससी बीएड ही चलेगा। 

आपको बता दें कि एनसीटीई ही देश में शिक्षकों के प्रशिक्षण, उनके कोर्स व सिलेबस, शिक्षण विकास संबंधी मामलों की देखरेख करता है। नोटिस के मुताबिक एनसीटीई ने चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड बीए-बीएड व बीएससी-बीएड कोर्स 2014 रेगुलेशन में संशोधन किया है। नए नियमों को सत्र 2025-26 से देश के सभी चार वर्षीय बीएड कोर्स संचालित करने वाले कॉलेजों-संस्थानों में लागू कर दिया जाएगा। 

एनसीटीई ने कहा है कि जो इंस्टीट्यूट पहले से चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएससी बीएड और बीए बीएड कोर्स करा रहे हैं, उनकी मान्यता अभी जारी रहेगी। फिलहाल 2025 से पहले तक उन्हें इस शर्त के अधीन छात्रों का एडमिशन न लेने की अनुमति दी जायेगी कि वे शैक्षणिक सत्र 2025-26 की शुरुआत से पहले संशोधित रेगुलेशन के अनुसार नये इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स आईटीईपी ( ITEP BEd ) में परिवर्तित हो जायेंगे। पुराने चार वर्षीय एकीकृत बीएड कोर्स चलाने वाले किसी भी इंस्टीट्यूट (बीएड कॉलेज या संस्थान) को 2025-26 सत्र से नये दाखिले की अनुमति नहीं दी जाएगी।

देश में 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद, 4 वर्षीय कोर्स को ही मिलेगी अब मान्यता

क्या होगा 2 साल वाले बीएड कोर्स का
फिलहाल एनसीटीई ने नोटिस में दो साल के बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर कुछ नहीं कहा है। कोई सूचना जारी नहीं की है। लेकिन नई शिक्षा नीति के प्रावधानों की मानें तो 2030 के बाद स्कूलों में वहीं शिक्षक भर्ती होंगे जिन्होंने नया वाला आईटीईपी चार वर्षीय बीएड कोर्स किया होगा। दो वर्षीय बीएड भी चलेगा लेकिन इसका प्रयोग उच्च शिक्षा के लिए होगा। 

जानें क्या है आईटीईपी कोर्स
एनसीटीई) ने पूरे देश में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से आईआईटी, एनआईटी, सेंट्रल व स्टेट यूनिवर्सिटी समेत 57 अध्यापक शिक्षा संस्थानों (टीईआई) में इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) शुरू किया। मार्च 2023 में इस कोर्स को लॉन्च किया गया। यह एनईपी 2020 के तहत एनसीटीई का एक प्रमुख कार्यक्रम है। आईटीईपी, जिसे 26 अक्टूबर 2021 को अधिसूचित किया गया था, एक 4 साल की दोहरी-समग्र स्नातक डिग्री है, जो बी.ए. बी.एड./ बी.एससी बी.एड. / और बी.कॉम बी.एड. कोर्स ऑफर करती है। यह कोर्स नई शिक्षा नीति के अंतर्गत दिए गए नए स्कूल एजुकेशन सिस्टम के 4 चरणों यानी फाउंडेशनल, प्रिपरेटरी, मिडिल और सेकेंडरी (5+3+3+4) के लिए शिक्षकों को तैयार करेगा। 

बचता है एक साल
आईटीईपी उन सभी छात्रों के लिए उपलब्ध है, जो सेकेंडरी के बाद अपनी पसंद से शिक्षण को अपने करियर के रूप में चुनते हैं। इस इंटीग्रेटेड कोर्स से छात्रों को एक वर्ष की बचत का लाभ होता है, क्योंकि वे वर्तमान बी.एड. योजना ( 3 साल की ग्रेजुएशन + 2 साल का बीएड ) के लिए आवश्यक 5 वर्षों के बजाय पाठ्यक्रम को 4 वर्षों में पूरा करते हैं। 

Virtual Counsellor