ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरBEd Entrance Exam: प्रवेश पत्र की दो प्रतियों और परिचय पत्र बिना नहीं मिलेगा प्रवेश

BEd Entrance Exam: प्रवेश पत्र की दो प्रतियों और परिचय पत्र बिना नहीं मिलेगा प्रवेश

UP BEd JEE 2022: उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा कल राज्य के 75 जिलों में पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आयोजित की जाएगी। सॉल्वर रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन सक्रिय रहेगा। एसटीएफ की भी नजर रहेगी।

BEd Entrance Exam: प्रवेश पत्र की दो प्रतियों और परिचय पत्र बिना नहीं मिलेगा प्रवेश
Alakha Singhवरिष्ठ संवाददाता,बरेलीTue, 05 Jul 2022 11:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP BEd Entrance Exam 2022: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP BEd JEE) का बुधवार को प्रदेश के 75 जिलों के 1541 केंद्रों पर आयोजन होगा। परीक्षा दो पालियों में होगी। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की दो प्रतियां प्रिंट करवाकर लाने का निर्देश दिया गया है। सॉल्वर रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन सक्रिय रहेगा। एसटीएफ की भी नजर रहेगी।

बीएड इंट्रेंस की जिम्मेदारी इस बार रुहेलखंड यूनिवर्सिटी को मिली है। कुल 667456 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें 295095 पुरुष, 372360 महिला व एक थर्ड जेंडर आवेदक है। बरेली में 14,553 अभ्यर्थियों को इंट्रेंस देना है। बुधवार को दो पाली में परीक्षा होगी। पहली पाली 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी दो बजे से पांच बजे तक होगी। सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटा पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट के बाद केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की दो प्रतियां, फोटोयुक्त वैद्य परिचय पत्र तथा दो अतिरिक्त फोटो लाना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी ने जिस फोटोग्राफ को अपलोड किया है उसी फोटोग्राफ को प्रवेश के प्रिंटआउट में निर्धारित स्थान पर चस्पा कर निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करने हैं। निर्धारित स्थान पर अपनी दोनों तर्जनी का निशान भी लगाना है। प्रवेश पत्र की एक प्रति परीक्षा कक्ष में कक्ष निरीक्षक को देनी है।

काले बाल पॉइंट पेन का होगा इस्तेमाल
परीक्षा कक्ष में केलकुलेटर, मोबाइल अथवा अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाना अनुचित साधन का प्रयोग माना जाएगा। इस निर्देश का उल्लंघन करने पर अभ्यर्थी को परीक्षा से तुरंत निष्कासित कर दिया जाएगा और उसकी परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। परीक्षा के लिए ओएमआर उत्तर पत्रक एवं प्रश्न पुस्तिका में समस्त विवरण व उत्तर केवल काले बाल पॉइंट पेन से ही लिखे जाएंगे। परीक्षा समाप्ति पर अभ्यर्थी को प्रश्न पत्र पुस्तिका एवं ओएमआर कक्ष निरीक्षक को देना होगा। कक्ष निरीक्षक स्वयं ओएमआर से तृतीय प्रति को अलग कर अभ्यार्थी को वापस करेगा। यदि कोई अभ्यार्थी प्रश्न पुस्तिका अथवा ओएमआर वापस नहीं करता है तो उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी।

सभी परीक्षा केंद्रों की होगी वेबकास्टिंग
प्रदेश के सभी केंद्रों की वेबकास्टिंग होगी। परीक्षा केंद्र के 500 मीटर के दायरे में फोटोकॉपी आदि की दुकानें बंद रहेंगी। कक्ष निरीक्षक के साथ ही कोई कर्मचारी भी फोन नहीं ले जा सकेगा। हर केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र प्रतिनिधि के साथ-साथ दो पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। सभी केंद्रों पर अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति होगी। 

epaper