ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरआईटी कॉलेज में बीएड और अवध में बीए के ऑफलाइन आवेदन शुरू

आईटी कॉलेज में बीएड और अवध में बीए के ऑफलाइन आवेदन शुरू

आईटी कॉलेज में क्रिश्चियन अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए बीएड कार्यक्रम में ऑफलाइन आवेदन की शुरुआत हो गई है। शैक्षिक सत्र 2024-26 के लिए इच्छुक छात्राएं कॉलेज से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकती हैं।

आईटी कॉलेज में बीएड और अवध में बीए के ऑफलाइन आवेदन शुरू
Pankaj Vijayसंवाददाता,लखनऊThu, 02 May 2024 07:12 AM
ऐप पर पढ़ें

ईसाबेला थोबर्न (आईटी) कॉलेज में क्रिश्चियन अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए बीएड कार्यक्रम में ऑफलाइन आवेदन की शुरुआत हो गई है। शैक्षिक सत्र 2024-26 के लिए इच्छुक छात्राएं कॉलेज से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकती हैं। इस संबंध में कॉलेज की प्राचार्या ने आधिकारिक वेबसाइट पर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। प्राचार्या प्रो. पैंजी सिंह की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि एक मई से क्रिश्चियन अल्पसंख्यक के लिए बीएड पाठ्यक्रम में आवेदन की शुरुआत हो गई है। कॉलेज में बीएड की 50 सीट हैं। जिनकी 50 फीसदी सीट पर एनसीटीई के गाइडलाइंस के तहत कॉलेज अल्पसंख्यक क्रिश्चियन छात्राओं के दाखिले ले सकता है। प्राचार्या प्रो. पैंजी सिंह के अनुसार, आवेदन शुल्क 900 रुपये तय किया गया है। छात्राएं कॉलेज से सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक आवेदन पत्र प्राप्त कर सकती हैं। प्राचार्या का कहना है कि 2023 तक पात्रता परीक्षा पास करने वाली छात्राएं आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। साथ ही यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ह्यूमैनिटीज, सोशल साइंसेज, साइंस या कॉमर्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक या परास्नातक डिग्री हासिल की हो। कॉलेज में 27 मई तक आवेदन पत्र जमा किए जा सकेंगे। इसके बाद एक जून को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। जबकि प्रवेश परीक्षा दो जून तक आयोजित की जाएगी।

अवध गर्ल्स में बीए के आवेदन शुरू: अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज में बीए पाठ्यक्रम की 400 सीट के लिए ऑफलाइन आवेदन आरंभ हो गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी कॉलेज से 900 रूपये देकर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकती हैं। प्राचार्या प्रो. बीना राय ने बताया कि कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। फीस की जानकारी भी वेबसाइट पर अपलोड़ कर दी गई है।

बीए में नॉन प्रैक्टिकल विषयों के लिए 5,286 रूपये, एक प्रैक्टिकल विषय होने पर 5,526 और दो प्रैक्टिकल विषय आने पर 5,766 रूपये फीस तय की गई है। एनईएफटी या आरटीजीएस के माध्यम से फीस जमा की जा सकेगी। प्राचार्या ने बताया कि बीए में मानवशास्त्रत्त्, भूगोल, शारीरिक शिक्षा और मनोविज्ञान विषय प्रैक्टिकल के हैं।

विद्यांत कॉलेज में पहले आओ पहले पाओ
विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे। गुरुवार से यह व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया गया है। कॉलेज में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन जारी हैं। वेबसाइट vidyantcollege.org के जरिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही कॉलेज से ऑफलाइन फॉर्म भी खरीद सकते हैं। प्राचार्या प्रोफेसर धर्म कौर ने बताया कि कॉलेज में बीए की 670, बीकॉम 440, एमए इतिहास 60 व एमकॉम पाठ्यक्रम की 120 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन शुल्क सात रुपये तय किया गया है।

फीस कम हुई
विद्यांत कॉलेज प्रशासन ने एमकॉम वाणिज्य सेल्फ फाइनेंस की फीस घटाने का फैसला किया है। जिससे नव प्रवेशित विद्यार्थियों को अब प्रति सेमेस्टर 10 हजार रूपये देने होंगे। पहले यह 12,500 थी। जबकि बीकॉम सेल्फ फाइनेंस में 250 प्रति सेमेस्टर की कटौती की गई है।

Virtual Counsellor