ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरपीपीयू के 19 कॉलेजों में होगी बीकॉम की पढ़ाई, प्रस्ताव को मिली मंजूरी

पीपीयू के 19 कॉलेजों में होगी बीकॉम की पढ़ाई, प्रस्ताव को मिली मंजूरी

PPU Patna : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के 19 कॉलेजों में बीकॉम की पढ़ाई शुरू होगी। विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों की ओर से बीकॉम कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव विश्वविद्याल को प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय की

पीपीयू के 19 कॉलेजों में होगी बीकॉम की पढ़ाई, प्रस्ताव को मिली मंजूरी
अभिषेक कुमार,पटनाTue, 24 May 2022 07:24 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के 19 कॉलेजों में बीकॉम की पढ़ाई शुरू होगी। विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों की ओर से बीकॉम कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव विश्वविद्याल को प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय की कमेटी ने 19 कॉलेजों के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसपर अंतिम मुहर कुलपति की लगनी है। राजभवन से पहले ही बीकॉम कोर्स सेल्फ फाइनेंस शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है।

विश्वविद्यालय कमेटी के संयोजक डीन प्रो. एके नाग हैं। इस कमेटी में छह सदस्यों को रखा गया है। जिसमें तीन संकायाध्यक्ष के अलावा अनिल निरीक्षक (विज्ञान) व मनोज कुमार प्रॉक्टर आमंत्रित सदस्य सहित कुल छह लोग की टीम है। इसी सत्र 2022-25 में नामांकन की प्रक्रिया होगी। इसमें नामांकन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। नामांकन में आरक्षण नियमों का पालन किया जाएगा। इसमें सीटों को भरने के लिए तीन बार मेधा सूची जारी की जाएगी।

इंटर में 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं ही आवेदन कर सकेंगे। कई ऐसे कॉलेजों के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है। इसमें पूर्व से बीकॉम कोर्स रेगुलर कोर्स के तौर पर चलाए जा रहे हैं। बीकॉम की पढ़ाई शुरू होने से काफी छात्रों को फायदा होगा। खासकर वर्तमान में बीकॉम कोर्स की मांग भी अधिक है। इसका फीस स्ट्रक्चर भी रेगुलर कोर्स से अधिक होगा।


इन कॉलेजों में बीकॉम वोकेशनल कोर्स होगा:
कॉलेज का नाम सीट

एएन कॉलेज 120

कॉलेज ऑफ कॉमर्स 120

श्री अरविंद महिला कॉलेज 120

आरआरएस कॉलेज मोकामा 120

बीडी कॉलेज पटना 120

टीपीएस कॉलेज 120

जेडी वीमेंस कॉलेज 120

एएनएस कॉलेज बाढ़ 120

गर्वर्मेंट कॉलेज राजगीर, नालंदा 120

आरएलएसवाई कॉलेज, बख्तियारपुर 120

बीएस कॉलेज दानापुर 120

गंगा देवी महिला महाविद्यालय 60

जेएनएल कॉलेज, खगौल 60

महिला कॉलेज खगौल 60

एसएमडी कॉलेज, पुनपुन 60

एसयू कॉलेज, हिलसा 60

एसपीएम कॉलेज, बिहारशरीफ 60

एसजीजीएस कॉलेज पटना सिटी 60

एमएम कॉलेज बिक्रम 60

Virtual Counsellor