ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरबीबीएयू लखनऊ : ग्रेड सुधारने और किसी भी विषय में पास होने को विशेष परीक्षा

बीबीएयू लखनऊ : ग्रेड सुधारने और किसी भी विषय में पास होने को विशेष परीक्षा

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ विश्वविद्यालय ने छात्रों को ग्रेड सुधारने किसी विषय विशेष में पास होने के लिए विशेष परीक्षा आयोजित कराने का फैसला किया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू क

बीबीएयू लखनऊ : ग्रेड सुधारने और किसी भी विषय में पास होने को विशेष परीक्षा
Alakha Singhसंवाददाता,लखनऊFri, 31 May 2024 07:52 AM
ऐप पर पढ़ें

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में छात्र-छात्राओं के हित में बड़ा फैसला लिया गया है। अब किसी भी सेमेस्टर या वर्ष के विद्यार्थी अपना ग्रेड सुधारने या किसी भी विषय में पास होने के लिए विशेष परीक्षा दे सकते हैं। इस संबंध में सूचना जारी कर दी गई है। बीबीएयू के परीक्षा नियंत्रक विक्रम सिंह यादव की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जो भी विद्यार्थी किसी पेपर को पास करने या अपने ग्रेड में सुधार करने के इच्छुक हैं, वह विशेष परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी भी सेमेस्टर का पेपर दे सकते हैं।

आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को 20 जून तक संबंधित विभागाध्यक्ष के पास फॉर्म जमा करना होगा। इसके बाद संकायाध्यक्ष पात्र छात्र-छात्राओं के लिए विशेष परीक्षाओं की समय सारणी जारी करेंगे। परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि किसी भी कोर्स के अंतिम सेमेस्टर या वर्ष के विद्यार्थियों की विशेष परीक्षाएं आठ से 12 जुलाई के मध्य आयोजित कराई जाएंगी।

परीक्षाओं का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली सुबह 10 से दोपहर एक बजे और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे में होगी।

दो जुलाई तक जमा करने होंगे आवेदन विशेष परीक्षा के लिए सभी विभाग 20 जून से परीक्षा अनुभाग से परीक्षा फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। वहीं योग्य छात्र-छात्राओं के फॉर्म लेकर दो जुलाई तक परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में जमा करना होगा। इसके बाद प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। बता दें कि अगर दो जुलाई तक फॉर्म जमा नहीं होते हैं तो परीक्षा नियंत्रक (सीओई) कार्यालय प्रवेश पत्र जारी नहीं करेगा। जानकारी के अनुसार बता दें कि 18 जुलाई तक विशेष परीक्षाओं के परिणाम भी कार्यालय में जमा करने होंगे।

पीजी में पंजीकरण का आखिरी मौका
बीबीएयू में सीयूईटी के जरिए पीजी में प्रवेश लिए जाएंगे। हालांकि प्रवेश से पहले विद्यार्थियों को बीबीएयू में पंजीकरण कराना होगा। जानकारी के अनुसार बता दें कि 31 मई तक विद्यार्थी पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। हालांकि उन्हें 500 रुपये फीस पंजीकरण के लिए देना होगा।

छात्रावास खाली करने के लिए छात्रों को निर्देश
बीबीएयू में अंतिम सेमेस्टर के सभी छात्र-छात्राओं को परीक्षा समाप्त होने के बाद सात दिन के अंदर छात्रावासों को खाली करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सभी वॉर्डन से कहा गया है कि चार जून तक विद्यार्थी हॉस्टल सरेंडर न करें तो वहां ताला लगा दें। इस बाबत सभी विद्यार्थियों को सख्ती से आदेश दिए गए हैं। 

Virtual Counsellor
Advertisement