DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  CUCET के लंबे इंतजार के बाद बीबीएयू खुद कराएगा प्रवेश परीक्षा
करियर

CUCET के लंबे इंतजार के बाद बीबीएयू खुद कराएगा प्रवेश परीक्षा

संवाददाता,लखनऊPublished By: Alakha Singh
Sat, 19 Jun 2021 12:05 AM
CUCET के लंबे इंतजार के बाद बीबीएयू खुद कराएगा प्रवेश परीक्षा

प्रवेश कॉमन एंट्रेस (CUCET) के आदेश के लंबे इंतजार के बाद अब बीबीएयू खुद प्रवेश परीक्षा कराएगा। बीबीएयू में संयुक्त प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। बीबीएयू ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से संपर्क किया था लेकिन जवाब नहीं मिलने की वजह से यह फैसला लिया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने तय किया था कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र के दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। विश्वविद्यालयों के साथ यूजीसी की बैठक भी हो चुकी है लेकिन कोई फैसला नहीं हो पाया। इस बीच करोना महामारी की दूसरी लहर के कारण शैक्षिक सत्र भी अस्त व्यस्त हो गया। महामारी के चलते संयुक्त प्रवेश परीक्षा को लेकर यूजीसी कोई कार्यक्रम घोषित नहीं कर पाया जिसके बाद अंबेडकर विश्वविद्यालय दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर रहा है।

बीबीएयू प्रशासन स्नातक और स्नातकोत्तर सहित पीएचडी के दाखिले के लिए अप्रैल में आवेदन फार्म आमंत्रित करता था लेकिन इस बार जून का आधा महीना गुजर गया है लेकिन अभी तक प्रवेश प्रक्रिया शुरू नही हो पाई है। उम्मीद है कि बहुत जल्द प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।
विश्वविद्यालय की प्रवक्ता डॉक्टर रचना गंगवार का कहना है कि बीबीएयू प्रशासन ने अपनी प्रवेश परीक्षा को लेकर निर्णय कर लिया गया है। हम लोग अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। बहुत जल्द ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

यूजी से लेकर पीएचडी तक के होंगे आवेदन
यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में यूजी से लेकर पीएचडी तक के कोर्स मौजूद हैं। यूजी में बीटेक के पांच, बीवोक के दो, बीबीए के दो, बीएड और बीए ऑनर्स इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में आवेदन किया जा सकता है। वहीं पीजी में 20 विषयों में एमएससी, 9 विषयों में एमए, 4 विषयों में एमबीए, 2 में फार्मा समेत एलएलएम, एमटेक और एमफार्मा में आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा तीन डिप्लोमा कोर्स भी मौजूद हैं। हायर स्टडीज में 19 विषयों में पीएचडी के आवेदन का मौका मिल सकता है।

एससी-एसटी का 600, सामान्य की 1200 हो सकती है फीस
एससी-एसटी और फिजिकली हैंडि‍कैप स्टूडेंट्स के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए तो सामान्य स्टूडेंट्स के लिए 1200 हो सकती है। वहीं ओबीसी के छात्रों को 1000 देना पढ़ सकता है। स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए जाएंगे। नोटिफिकेशन आने के बाद स्तिथि साफ हो पाएगी। 

संबंधित खबरें