ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार के सरकारी आईटीआई में बढ़ेंगी बुनियादी सुविधाएं

बिहार के सरकारी आईटीआई में बढ़ेंगी बुनियादी सुविधाएं

सूबे के 121 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को तकनीक व उपकरण के मामले में और बेहतर किया जाएगा। श्रम संसाधन विभाग ने इसके लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। जल्द ही छात्रों की जरूरत के अनुसार...

बिहार के सरकारी आईटीआई में बढ़ेंगी बुनियादी सुविधाएं
लाइव,पटनाWed, 13 Sep 2017 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सूबे के 121 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को तकनीक व उपकरण के मामले में और बेहतर किया जाएगा। श्रम संसाधन विभाग ने इसके लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। जल्द ही छात्रों की जरूरत के अनुसार आईटीआई में आवश्यक उपकरण उपलब्ध हो जाएंगे।

बीते दिनों विभागीय समीक्षा में पता चला कि आईटीआई में छात्रों की जरूरतों के अनुसार आवश्यक उपकरणों की कमी है। खासकर देश-दुनिया में जिस तरह से तकनीक का विस्तार हुआ है, उसमें मौजूदा संसाधनों के बल पर छात्र तकनीकी रूप से बेहतर कौशल हासिल नहीं कर सकते हैं। इसी के मद्देनजर विभाग ने सभी आईटीआई में मौजूदा तकनीकी संसाधनों व उपकरणों की सूची बनाई। साथ ही भविष्य में काम आने वाली तकनीक व छात्रों की जरूरतों का आकलन कर रिपोर्ट तैयार कराई। इसी के आधार पर तय हुआ कि आईटीआई के लिए अलग-अलग उपकरणों की जरूरत है।

169 प्रकार के उपकरणों की जरूरत 
 विभाग के आकलन के अनुसार आईटीआई के लिए 169 प्रकार के तकनीकी उपकरणों की आवश्यकता है। वैसे सभी आईटीआई के लिए जरूरत के अनुसार उपकरणों की सूची बनाई गई है। इसी के आधार पर विभाग ने एजेंसियों से सामान उपलब्ध कराने के लिए निविदा जारी कर दी है। एजेंसियों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

एजेंसियों का चयन जल्द
विभागीय अधिकारियों के अनुसार नियमानुसार एजेंसियों का चयन जल्द ही कर लिया जाएगा। इसके बाद चयनित राष्ट्रीय स्तर की एजेंसी जरूरत के अनुसार हरेक आईटीआई में आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराएगी। अधिकारियों ने कहा कि उपकरणों की आपूर्ति के बाद आईटीआई में पढ़ने वाले छात्रों को सुविधा होगी। साथ ही वे बाजार के अनुरूप अपने आप को और दक्ष बना सकेंगे। 

Virtual Counsellor