ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBasic Education: प्राथमिक स्कूलों में 6000 अतिरिक्त कमरे बनेंगे

Basic Education: प्राथमिक स्कूलों में 6000 अतिरिक्त कमरे बनेंगे

प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 6000 हजार अतिरिक्त कमरे बनेंगे। राज्य सरकार ने इस योजना को मंजूरी दी है। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर पहल भी शुरू कर दी है। प्राथमिक विद्यालयों में इन अतिरिक्त कमरों के

Basic Education: प्राथमिक स्कूलों में 6000 अतिरिक्त कमरे बनेंगे
Alakha Singhहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाSun, 26 Mar 2023 06:18 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 6000 हजार अतिरिक्त कमरे बनेंगे। राज्य सरकार ने इस योजना को मंजूरी दी है। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर पहल भी शुरू कर दी है। प्राथमिक विद्यालयों में इन अतिरिक्त कमरों के निर्माण के बाद बच्चों को काफी सुविधा होगी। इस समय कमरे की कमी के कारण बच्चों को पढ़ने में काफी परेशानी हो रही है। लिहाजा, विभाग ने अतिरिक्त कमरों के निर्माण को मंजूरी दी है। इन अतिरिक्त कमरों का निर्माण इसी साल पूरा कर लेना है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राथमिक विद्यालयों में 2,86,773 अतिरिक्त कमरों का निर्माण करने की मंजूरी मिली थी। इनमें से 2,80,316 कमरों का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके बाद 6457 कमरों का निर्माण शेष रह गया है। विभाग इन कमरों का निर्माण तत्काल कराना चाहता है। 

इसीलिए इनके निर्माण को लेकर विभिन्न जिलों को दिशा-निर्देश दिया गया है। जिलों से कहा गया है कि प्राथमिकता के आधार पर इन प्राथमिक विद्यालयों में कमरों का निर्माण कराया जाए। दरअसल, इस समय सूबे के प्राथमिक विद्यालय कमरों की कमी से जूझ रहे हैं। हाल यह है कि एक-एक कमरे में कई वर्ग के बच्चे बैठ कर पढ़ते हैं। यही नहीं वर्ग कक्ष की कमी के कारण कई वर्ग की पढ़ाई बाहर खुले आसमान तक में होने की शिकायतें विभाग को मिलती रहती है। इससे भी अहम बात यह है कि प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की संख्या में भी लगातर बढ़ोतरी हो रही है। 

Virtual Counsellor