ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBHU में फ्री UPSC कोचिंग के लिए आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, ऐसे होगा चयन

BHU में फ्री UPSC कोचिंग के लिए आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, ऐसे होगा चयन

जो उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें बता दें, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए फ्री में कोचिंग की सुविधा दे रहा है, आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 नवंबर है। उ

BHU में फ्री UPSC कोचिंग के लिए आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, ऐसे होगा चयन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग दे रहा है। बीएचयू ने सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स कोचिंग के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। जो उम्मीदवार यूपीएससी फ्री कोचिंग चाहते हैं तो व 20 नवंबर, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट  www.bh.ac.in/dace पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीएचयू की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, एससी और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए सिविल सर्विसेज (प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा) 2023-24 के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाती है। इस कोचिंग में 100 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जिनमें 70% एससी उम्मीदवारों के लिए और 30% ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा, इनमें से 30% सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। बीएचयू में सिविल सेवा परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग में प्रवेश के लिए आवेदन फीस 200 रुपये है।

कौन कर सकता है आवेदन

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की परीक्षा पास की है, वह बीएचयू की मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जानें- जरूरी बातें

- जो उम्मीदवार मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए।

- आवेदन करने वाले उम्मीदवार कहीं कार्यरत नहीं होने चाहिए।  अगर ऐसा है तो वह एलिजिबल नहीं हैं।

- उम्मीदवार एससी या ओबीसी कैटेगरी से होने चाहिए।

- उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

- उम्मीदवारों को अपने मुफ्त यूपीएससी कोचिंग प्रोग्राम के लिए बीएचयू  की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा।


जानें प्रवेश परीक्षा की तारीख

बीएचयू में सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू में 25 नवंबर को निर्धारित की गई थी। हालांकि आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 20 नवंबर तक बढ़ा दी गई है, इसलिए परीक्षा की तारीख में भी बदलाव हो सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अपडेट के लिए बीएचयू की वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें।

परीक्षा का पैटर्न

सिविल सर्विसेज परीक्षा की मुफ्त कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा 300 मार्क्स की होगी, जिसमें कुल 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 3 मार्क्सका होगा। परीक्षा में जनरल स्टडीज, रीजनिंग एंड एनालिटिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल हिंदी से जुड़े टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाएंगे।

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें