ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरआईपीयू में B Tech छात्रों को ब्रांच बदलने का अवसर

आईपीयू में B Tech छात्रों को ब्रांच बदलने का अवसर

B Tech in IPU -गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में बीटेक के कोर्स में दाखिला ले चुके और पहले वर्ष को पूरा कर चुके छात्र अब अपने तीसरे सेमेस्टर में अपनी ब्

आईपीयू में B Tech  छात्रों को ब्रांच बदलने का अवसर
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 07:53 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में बीटेक के कोर्स में दाखिला ले चुके और पहले वर्ष को पूरा कर चुके छात्र अब अपने तीसरे सेमेस्टर में अपनी ब्रांच को बदल (अपग्रेडेशन करने) सकते हैं। विश्वविद्यालय ने इस बाबत छात्रों की मांग को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया है।

विश्वविद्यालय ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक छात्र 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं। यह बदलाव मेरिट के आधार पर बीटेक की किसी एक शाखा में ही हो सकेगा। विश्वविद्यालय की ओर से ब्रांच बदलने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें स्पष्ट किया गया है कि अवसर उन्हीं छात्रों को मिलेगा, जिन्होंने बीते साल बीटेक की किसी शाखा (ब्रांच) में दाखिला लिया था और अब वह दूसरे साल यानी तीसरे सेमेस्टर में उस शाखा को बदलने के इच्छुक हैं। यदि कोई छात्र बीटेक आईटी कर रहा है और अब वह बीटेक की किसी अन्य शाखा कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग या मैकेनिकल एंड एरोस्पेस इंजीनियरिंग में बदलाव चाहता है तो वह कर सकता है। विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया कि इस प्रक्रिया के तहत किसी एक संस्थान-कॉलेज से दूसरे संस्थान व कॉलेज या उसी संस्थान की दूसरी पाली से पहली पाली या पहली से दूसरी पाली में आने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। छात्र को आईपीयू के स्कूल, इंस्टीट्यूट के डीन, निदेशक के नाम से एक आवेदन फार्म भरकर आवेदन करना होगा। यह बदलाव छात्रों की पहले वर्ष के प्रदर्शन के आधार पर तैयार मेरिट से होगा और यह तभी संभव हो सकेगा जब उस शाखा में सीटें खाली होंगी। ब्रांच बदलने की मंजूरी पाए आवेदनों की सूची को 20 जून तक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इससे पहले समय पर प्राप्त आवेदनों की पूरी सूची वेबसाइट पर 10 जून को प्रदर्शित की जाएगी।

एमफिल प्रोग्राम में 22 मई तक आवेदन का मौका

आईपी यूनिवर्सिटी के एमफिल (क्लिनिकल सायकॉलोजी) कोड 157 और एमफिल ( सायकेटरिंक सोशल वर्क) कोड 199 प्रोग्राम में दाखिले के लिए 22 मई तक आवेदन किया जा सकता है। द्विवर्षीय यह प्रोग्राम राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के मनोचिकित्सा विभाग में उपलब्ध है। दोनों प्रोग्राम में क्रमश 13 और 12 सीटें उपलब्ध हैं। दाखिले के लिए https// ipu. admissions. nic. in पर ऑनलाइन आवेदन करें।

Virtual Counsellor