ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरAUD-IPU Admission 2024 : अंबेडकर-आईपीयू में खेल कोटे से भी दाखिला

AUD-IPU Admission 2024 : अंबेडकर-आईपीयू में खेल कोटे से भी दाखिला

खेलों अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए दिल्ली के अंबेडकर विश्वविद्यालय और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने अच्छी खबर दी है। इन विश्वविद्यालयों से संबद्ध कॉलेजों में खेल कोटे से भी

AUD-IPU Admission 2024 : अंबेडकर-आईपीयू में खेल कोटे से भी दाखिला
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीWed, 08 May 2024 01:29 PM
ऐप पर पढ़ें

IPU Admission 2024 : विभिन्न खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) ने खेल कोटा से भी दाखिला देने का निर्णय लिया है। इसके तहत अंबेडकर विश्वविद्यालय खेल कोटा में एक फीसदी और आईपीयू दो प्रतिशत सीटों पर दाखिला देगा। आईपीयू के कुलसचिव डॉ. कमल पाठक ने बताया कि विश्वविद्यालय में खेल संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए यह प्रावधान किया गया है, ताकि खेल के प्रतिभावान छात्र दाखिला ले सकें। उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रोग्राम के लिए निर्धारित यह दो फीसदी सीटें दाखिला ब्रोशर में अधिसूचित सीटों के अलावा होगी।

बिना ट्रायल के स्पोर्ट्स कोटा में आवेदन के लिए आवेदक को किसी स्पोर्ट्स में देश का प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए। उस प्रतिनिधित्व का दस्तावेज आवेदन के समय जमा कराना होगा। समर ओलंपिक, वर्ल्ड चैंपियनशिप, कामनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, साउथ एशियन गेम्स, पारा ओलंपिक इत्यादि जैसे स्पोर्ट्स इसमें शामिल हैं।

इससे कम स्तर के स्पोर्ट्स स्पर्धा में भाग लेने वाले आवेदकों को ट्रायल देना होगा। दाखिला में 25 फीसदी अधिभार संबद्ध प्रवेश परीक्षा के लिए, 25 फीसदी स्पोर्ट्स से जुड़े जमा कराए दस्तावेज और शेष 50 फीसदी स्पोर्ट्स ट्रायल का होगा। अनाथ बच्चों के लिए सीट आरक्षित अंबेडकर विश्वविद्यालय अपने यहां प्रत्येक प्रोग्राम में अनाथ कोटा के तहत भी एक-एक सीट के आरक्षण का प्रावधान रखा है। इनके लिए पूरी फीस माफ होगी।

दाखिले में अन्य आरक्षण को लेकर कुलपति ने बताया कि स्पोर्ट्स और सीसीए कोटा के तहत प्रत्येक प्रोग्राम में एक-एक सीट के आरक्षण का प्रावधान रखा गया है। इनके अतिरिक्त डिफेंस, कश्मीरी विस्थापित, पीडब्ल्यूडी और सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए भी आरक्षण का प्रावधान रखा गया है। इससे काफी संख्या में छात्रों के लिए दाखिला लेने के अवसर मिल जाएंगे।
 

Virtual Counsellor