ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरSSC के जरिए इंटेलिजेंस ब्यूरो में बन सकते हैं ऑफिसर, जानें- क्या है प्रोसेस

SSC के जरिए इंटेलिजेंस ब्यूरो में बन सकते हैं ऑफिसर, जानें- क्या है प्रोसेस

Intelligence Bureau Jobs: इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में एक अच्छी नौकरी सुरक्षा के साथ-साथ अच्छा सैलरी पैकेज भी दिया जाता है। अगर IB में एक ऑफिसर की पोस्ट पर काम करना चाहते हैं तो यहां हम आपको बता रहे ह

SSC के जरिए इंटेलिजेंस ब्यूरो में बन सकते हैं ऑफिसर, जानें- क्या है प्रोसेस
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 09:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Intelligence Bureau Jobs:  इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB)  में एक अच्छी नौकरी सुरक्षा के साथ-साथ अच्छा सैलरी पैकेज भी दिया जाता है। अगर IB में एक ऑफिसर की पोस्ट पर काम करना चाहते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कैसे एंट्री मिल सकती है। इसके लिए कौनसी प्रतियोगी परीक्षा देनी होगी। आइए विस्तार से जानते हैं।

SSC CGL परीक्षा के माध्यम से इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO) की भर्ती

18 से 30 वर्ष की आयु के बीच के उम्मीदवार SSC CGL  भर्ती परीक्षा के माध्यम से इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO) पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईबी में ASO पद के लिए शैक्षिक योग्यता के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो। SSC CGL 2022 की परीक्षा चल रही है। जो उम्मीदवार इस साल आवेदन नहीं कर पाएं हैं, वह अगले साल आवेदन आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर कर सकते हैं।

इतनी मिलेगी सैलरी

आईबी में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO) के पद पर सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों की सैलरी 7वें वेतन आयोग के अनुसार दी जाएगी। जिसमें  एडिशनल 4600 रुपये के ग्रेड वेतन के साथ 44900 से 142400 रुपये होगी।

ये होगा परीक्षा का पैटर्न

इंटेलिजेंस ब्यूरो में असिटेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर, ग्रेड II/एग्जीक्यूटिव, यानी ACIO-II/एग्जीक्यूटिव के लिए चयन प्रक्रिया में टियर-1 (ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव MCQ परीक्षा), टियर-2 (डिस्क्रिप्टिव परीक्षा) और इंटरव्यू शामिल होंगे।

टीयर- I, टीयर- II और टीयर- III (इंटरव्यू) में उम्मीदवार की परफॉर्मेंस और उनके डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद मेडिकल परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को फाइनल सिलेक्शन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

कहां हो सकती है पोस्टिंग

एक IB असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO) की नौकरी ट्रांसफरटेबल है। यानी ASO को भारत में कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है।