ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरAssistant Professor Recruitment : इलाहाबाद विश्वविद्यालय और कॉलेजों की शिक्षक भर्ती का इंटरव्यू स्थगित

Assistant Professor Recruitment : इलाहाबाद विश्वविद्यालय और कॉलेजों की शिक्षक भर्ती का इंटरव्यू स्थगित

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 342 पदों पर चल रही प्रक्रिया को रोक दिया गया है। प्रयागराज के एडीसी ने शिक्षक भर्ती को प्रस्तावित इंटरव्यू पर रोक लगाने का फैसला किया है। यूजीसी रेगुलेशन का हवाला देते हुए ह

Assistant Professor Recruitment : इलाहाबाद विश्वविद्यालय और कॉलेजों की शिक्षक भर्ती का इंटरव्यू स्थगित
Alakha Singhसंवाददाता,प्रयागराजTue, 30 Jan 2024 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

Assistant Professor Recruitment 2024 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में चल रही शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया को अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। इस बाबत इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वहीं, एडीसी ने भी शिक्षक भर्ती के लिए प्रस्तावित इंस्टव्यू पर रोक लगा दी है, जबकि आर्य कन्या गर्ल्स डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के नौ पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया पर अभी फैसला नहीं हो सका है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्रत्त् विभाग और गांधी एवं शांति अध्ययन संस्थान में शिक्षक भर्ती के लिए छह से 10 फरवरी का प्रस्तावित इंटरव्यू अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। यह इंटरव्यू इलाहाबाद विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में सुबह नौ बजे से होना था। विगत दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण आदेश में कहा है कि असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति में शामिल अभ्यर्थी शैक्षिक अनुभव का लाभ पाने के हकदार हैं। उन्हें यूजीसी रेगुलेशन की धारा 10 (एफ)(3) के आधार पर शैक्षिक अनुभव का लाभ न दिया जाना उचित नहीं है। इसी के साथ कोर्ट ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कहा कि भविष्य में होने वाली नियुक्तियों में अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए शार्टलिस्ट करते समय यूजीसी रेगुलेशन की टेबल 3ए (7) के तहत शैक्षिक अनुभव का लाभ दें। यह आदेश न्यायमूर्ति अश्विनी कुमार मिश्र एवं न्यायमूर्ति आशुतोष श्रीवास्तव की खंडपीठ ने गीतांजलि तिवारी सहित दर्जनों अभ्यर्थियों की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए दिया है।

कोर्ट के इसी आदेश के चलते इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं एडीसी ने शिक्षक भर्ती के लिए प्रस्तावित इंटरव्यू को स्थगित कर दिया है। एडीसी के प्राचार्य प्रो. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि गीताजांलि तिवारी सहित दर्जनों अभ्यर्थियों के मामले को देखते हुए अग्रिम आदेश तक चयन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है। कॉलेज में 24 विषयों के सापेक्ष असिस्टेंट प्रोफेसर के 132 पदों पर भर्ती होनी है। इसमें से दस विषयों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो गई है। अभी 14 विषयों के लिए इंटरव्यू होना है। कम्प्यूटर साइंस, अर्थशास्त्रत्त्, अंग्रेजी और उर्दू विषय का इंटरव्यू 20 से 31 जनवरी के मध्य प्रस्तावित था। इसे स्थगित कर दिया गया है। उधर, आर्य कन्या डिग्री कॉलेज की प्राचार्य प्रो. अर्चना पाठक ने बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर के नौ पदों पर भर्ती होनी है। इंटरव्यू के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।

342 पदों पर होगी शिक्षक भर्ती
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 342 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए बीते 12 दिसंबर 2023 से दो जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए। इस भर्ती में असिस्टेंट प्रोफेसर के 42 विषयों में 147 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के 39 विषयों में 130 और प्रोफेसर के 33 विषयों में 65 पद शामिल हैं। इस भर्ती में एससी-एसटी और ओबीसी के 82 बैकलॉग पदों को भी शामिल किया गया है। शिक्षकों के (असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर) 342 सीटों के सापेक्ष तकरीबन साढ़े नौ हजार ने आवेदन किया है।

Virtual Counsellor