ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदानापुर चांदमारी में 23 से शुरू होगी सेना अग्निवीर भर्ती रैली, वूमन मिलिट्री पुलिस के लिए इस दिन होगी दौड़

दानापुर चांदमारी में 23 से शुरू होगी सेना अग्निवीर भर्ती रैली, वूमन मिलिट्री पुलिस के लिए इस दिन होगी दौड़

वूमन मिलिट्री पुलिस के लिए सीबीटी पास महिला अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता और मेडिकल जांच 23 व 24 नवंबर को होगी। पटना के दानापुर स्थित बहाली ग्राउंड में शारीरिक दक्षता की जांच की जाएगी।

दानापुर चांदमारी में 23 से शुरू होगी सेना अग्निवीर भर्ती रैली, वूमन मिलिट्री पुलिस के लिए इस दिन होगी दौड़
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान टीम,पटना दानापुरThu, 09 Nov 2023 01:18 PM
ऐप पर पढ़ें

क्षेत्रीय भर्ती मुख्यालय (बिहार एवं झारखंड) के बैनर तले भर्ती कार्यालय दानापुर की ओर से 23 नवंबर को न्यू केएलपी ग्राउंड चांदमारी में भर्ती रैली शुरू होगी। रैली प्रक्रिया तीन दिसंबर तक चलेगी। सेना के अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। बिहार के सात जिलों के अलावा झारखंड के अभ्यर्थी भी इस भर्ती रैली में शामिल होंगे। जूनियर कमीशन अफसर (धार्मिक शिक्षक) और हवलदार (सर्वेयर ऑटोमेटिक कारटोग्राफर) के लिए भर्ती रैली 23 नवंबर को होगी। यह पद बिहार और झारखंड के शॉर्टलिस्ट किए गए केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए है। 

अग्निवीर (जनरल डयूटी), अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क एसकेटी, अग्निवीर ट्रेड्समैन (आठवीं और दसवीं पास) अभ्यर्थियों के लिए 24 से 30 नवंबर के बीच भर्ती रैली होगी। इन पदों के लिए सात जिले पटना, बक्सर, भोजपुर, सीवान, सारण, गोपालगंज और वैशाली के शार्टलिस्टेड पुरुष अभ्यर्थी शामिल किए गए हैं। अग्निवीर जनरल डयूटी महिला सेना पुलिस पद के लिए दो और तीन दिसंबर को भर्ती रैली होगी। इसमें दो दिसंबर को बिहार की शार्टलिस्टेड की गई केवल महिला उम्मीदवार शामिल होंगी। वहीं तीन दिसंबर को बिहार और झारखंड दोनों राज्यों की महिला उम्मीदवारों की भर्ती रैली होगी।

2022 में हुई थी अग्निपथ योजना की शुरुआत 
भर्ती कार्यालय दानापुर के भर्ती निदेशक कर्नल करना मेहता ने बताया कि अग्निपथ योजना की शुरुआत 14 जून 2022 को शुरू की गई थी। इसमें संगठनात्मक आवश्यकता के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को चार साल की अवधि के लिए अग्निवीर के रूप में चयनित किया जाता है।

अप्रैल में हुई थी सामान्य प्रवेश परीक्षा
2023-24 के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा इस वर्ष 17 से 26 अप्रैल को आयोजित की गई थी। सेना प्रशासन ने रैली के लिए प्रशासन से सुरक्षा, चिकित्सा व्यवस्था समेत अन्य जरूरी सहायता की मांग की है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि रैली के लिए सेना के अधिकारियों की ओर से जो जरूरी सामग्री की मांग की जाएगी उसे उपलब्ध कराया जाएगा। कहा कि रैली में अधिक भीड़ होने वाली है, इसीलिए उसी के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी की जा रही है।

वूमन मिलिट्री पुलिस के लिए 23 और 24 नवंबर को होगी दौड़
वूमन मिलिट्री पुलिस के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट पास महिला अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता और मेडिकल जांच 23 व 24 नवंबर को होगी। पटना के दानापुर स्थित बहाली ग्राउंड में शारीरिक दक्षता की जांच की जाएगी। इसमें सफल होने के बाद दानापुर स्थित मेडिकल कैंप में ही मेडिकल जांच होगी। जांच में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों की मेधा सूची जारी हो सकेगी। वूमन मिलिट्री पुलिस की शारीरिक जांच के लिए अभ्यर्थियों को साढ़े सात मिनट में 16 सौ मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 10 फुट लांग जंप पास करना होगा।

11 सौ से अधिक युवतियां भाग लेंगी
उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी व शिवहर की करीब 11 सौ से अधिक युवतियां भाग लेंगी। सुबह चार बजे से बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी। बहाली स्थल पर एक दिन पूर्व पहुंचना होगा। सेना भर्ती बोर्ड के अनुसार, 25 नवंबर 2023 को दानापुर में ही आरटी जेसीओ एडं हवालदार के लिए भी शरीरिक दक्षता की जांच प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें