ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरMSc, MA पास लड़कियां अग्निवीर भर्ती के लिए रात 2 बजे से ही केंद्र के बाहर डेरा जमाकर बैठीं

MSc, MA पास लड़कियां अग्निवीर भर्ती के लिए रात 2 बजे से ही केंद्र के बाहर डेरा जमाकर बैठीं

Indian Army Agniveer rally : इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए आईं लड़कियों में कोई एमए कर रही है तो कोई एमएससी मैथ्स। रात 2 बजे छावनी स्थित एएमसी सेंटर एवं कॉलेज के गेट के बाहर डेरा जमा दिया।

MSc, MA पास लड़कियां अग्निवीर भर्ती के लिए रात  2 बजे से ही केंद्र के बाहर डेरा जमाकर बैठीं
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,लखनऊFri, 02 Dec 2022 10:08 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोई गरीब परिवार से तो कोई मध्यम वर्ग से। लक्ष्य और सपना सब का एक, सेना की वर्दी और देश की सेवा। यह सपना 430 बेटियों को एएमसी सेंटर तक खींच लाया। सेना पुलिस में अग्निवीर महिला भर्ती के लिए आईं अभ्यर्थी कोई मौका गंवाना नहीं चाहती थीं। शाम पांच से आठ बजे के बीच लखनऊ पहुंच गईं। रात 2 बजे छावनी स्थित एएमसी सेंटर एवं कॉलेज के गेट के बाहर डेरा जमा दिया।

अग्निवीर बनने के लिए अर्हता तो 10वीं पास है लेकिन आईं लड़कियों में कोई एमए कर रही है तो कोई एमएससी मैथ्स। अमेठी से आईं अनीता कश्यप आईटीआई छात्रा हैं। सेना ही क्यों? सवाल पर पूरे जोश से बोलीं...बचपन से सेना की वर्दी में खुद को देखना चाहती थी। प्रतापगढ़ से आईं साक्षी यादव को सेना की नौकरी हमेशा आकर्षित करती रही। बारहवीं की छात्रा वर्तिका के परिवारीजन चाहते थे कि बिटिया सेना में जाए। बीएससी स्टूडेंट भावना लखनऊ में रहती हैं। पिता सेना से रिटायर, भाई सेना में हैं। वह खुद भी सेना में अधिकारी बनना चाहती हैं।

वायुसेना अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानें योग्यता व आवेदन समेत खास बातें

यूपी के 26 जिलों से आईं महिला अभ्यर्थी
गुरुवार को भर्ती रैली के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के 26 जिलों से अभ्यर्थी आईं। इन लड़कियों ने भारतीय सेना का हिस्सा बनने और देश की सेवा करने के लिए शारीरिक परीक्षण में भाग लिया। कुल 430 लड़कियां दूसरे दिन उपस्थित रहीं। सेना की ओर से दी जानकारी के अनुसार गुरुवार को सुबह साढ़े सात बजे तक 430 अभ्यर्थी भर्ती रैली में शामिल हुईं। 1095 ने पंजीकरण कराया था।

कुछ निकल गईं, कुछ रह गईं
सेना की राह आसान नहीं है। दौड़, लॉन्ग जम्प, तीन फुट ऊंची हाई जम्प जैसी बाधाएं भी पार करनी होती हैं। कई लड़कियां इस दौड़ में हांफ गईं। तो कुछ आधी दूरी तक जाकर थक गईं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें