ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरArmy Agniveer Bharti 2023: इंडियन आर्मी में जल्द शुरू होंगे नई अग्निपथ भर्ती के आवेदन, देखिए डिटेल्स

Army Agniveer Bharti 2023: इंडियन आर्मी में जल्द शुरू होंगे नई अग्निपथ भर्ती के आवेदन, देखिए डिटेल्स

Army Agniveer Bharti 2023: इंडियन आर्मी में नई अग्निवीर भर्ती 2023 के आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इसके लिए भारतीय सेना ने 4 फरवरी को जारी एक नोटिफिकेशन में संकेत दिए हैं। शनिवार को सेना ने अग्निव

Army Agniveer Bharti 2023: इंडियन आर्मी में जल्द शुरू होंगे नई अग्निपथ भर्ती के आवेदन, देखिए डिटेल्स
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Feb 2023 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Army Agniveer Bharti 2023: इंडियन आर्मी में नई अग्निवीर भर्ती 2023 के आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इसके लिए भारतीय सेना ने 4 फरवरी को जारी एक नोटिफिकेशन में संकेत दिए हैं। शनिवार को सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव को लेकर विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिसफिकेशन के अनुसार, भर्ती रैली से पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद सफल अभ्यर्थियों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षा व मेडिकल टेस्ट होगा। सेना ने बताया कि ऐसा बदलाव भर्ती रैलियों में उमड़ने वाली भारी भीड़ को देखते हुए किया गया है। अब ऑनलाइ प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही रैली मैदान में बुलाए जाएंगे।

भारतरीय सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर फरवरी मध्य यानी 14 फरवरी से शुरू होगी। सेना अग्निवीर भर्ती 2023 में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अभ्यर्थी अग्निवीर भर्ती के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कराएं ? इसके लिए एनिमेशन वीडियो वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। साथ ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा (CEE) के लिए वेबसाइट पर लिंक भी जारी किए जाएंगे जिन पर अभ्यर्थी टेस्ट का अभ्यास कर सकेंगे।

अग्निवीर भर्ती में हुआ यह बदलाव:
बदलाव के पहले अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों शारीरिक नाप-तौल (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) को ऑनलाइन कॉललेटर भेजे जाते थे। निर्धारित तिथि में रैली ग्रांड पर पहुंचने वाले अभ्यर्थियों की पीएसटी करने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (1.6 किमी की दौड़ और 10 पुशअप व चिनअप) में शामिल किए जाते थे। इसमें सफल अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा और मेडिकल टेस्ट कराया जाता था। और अंत में मडिकल कराने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार होती थी। इस प्रक्रिया में भर्ती रैली के लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थी पहुंचते थे जिससे सेना भर्ती प्रशासन व अभ्यर्थियों दोनों को दिक्कत होती थी।

अब सबसे पहले ऑनलाइन कॉमन प्रवेश परीक्षा (CEE) होगी। सीईई में सफल अभ्यर्थियों को दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट व मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी और हाई कटऑफ वालों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

यहां देखिए सेना भर्ती में बदलाव का नोटिस-

 

आयु सीमा - 17½ से 21 वर्ष।

सेना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन योग्यता:
- अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी) के लिए 45 फीसदी अंकों के साथ में 10वीं पास होना चाहिए। हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होना जरूरी।
- अग्निवीर तकनीकी के लिए भौतिकी, रसायन, गणित और अंग्रेजी विषयों में 50 फीसदी अंकों के साथ में 12वीं पास जरूरी है। 
- अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर पदों के लिए 60% अंकों के साथ 12वीं पास हो। अंग्रेजी, गणित में 50 फीसदी अंक जरूरी। 
- अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास - कम से कम 10वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।    
- अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास - कम से कम 8वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।    

आपको बता दें कि पिछले साल शुरू हुई अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती किया जा रहा है। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों की सेवा समाप्त कर घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान के तौर पर नियुक्त किया जाएगा। हर अग्निवीर को भर्ती के पहले साल 30 हजार महीने सैलरी मिलेगी। दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36,500 तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी। हालांकि इनकी सैलरी में से सेवानिधि पैकेज के लिए हर बार 30-30 फीसदी कटेगा। जैसे पहले साल में 30 हजार रुपये मिलने हैं। लेकिन इसमें से 21 हजार रुपये ही उसे दिए जाएंगे। बाकी 30 फीसदी यानी 9 हजार रुपये अग्निवीर सेवा निधि फंड में जमा होंगे। इस फंड में इतनी ही राशि (9 हजार रुपये) सरकार भी डालेगी। चार साल पूरे करने के बाद अग्निवीर की तरफ से सेवा निधि फंड में 5.02 लाख और सरकार की तरफ से 5.02 लाख रुपये जमा कराए जा चुके होंगे। यानी चार साल की सेवा के बाद सेवा निधि पैकेज में 10.04 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। ड्यूटी मुक्त किए जाने की स्थिति में उसे ब्याज लगाकर सेवा निधि पैकेज के तौर पर 11.71 लाख रुपये मिलेंगे। 

Virtual Counsellor