DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  APPSC Exam : एपीपीएससी ने ग्रुप 1 सर्विस मेन एग्जाम का डिजिटल मोड से किया मूल्यांकन

करियरAPPSC Exam : एपीपीएससी ने ग्रुप 1 सर्विस मेन एग्जाम का डिजिटल मोड से किया मूल्यांकन

एजेंसी,अमरावतीPublished By: Pankaj Vijay
Tue, 01 Jun 2021 06:10 PM
APPSC Exam : एपीपीएससी ने ग्रुप 1 सर्विस मेन एग्जाम का डिजिटल मोड से किया मूल्यांकन

आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) ने ग्रुप-वन सर्विस की मुख्य परीक्षा की 48000 से अधिक स्कैन की गई उत्तर पुस्तिकाओं का डिजिटल मोड से मूल्यांकन करके अहम पहल को सफलतापूर्वक पूरा किया है। इसमें गोपनीयता और सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया। आयोग के अधिकारियों ने कहा कि सरकारी भर्ती प्रक्रिया में यह एक नया प्रतिमान है खासकर शीर्ष स्तर के पदों पर भर्ती करने के लिए। 

उन्होंने कहा कि तीन स्तरीय प्रक्रिया में पारदर्शी तरीके से उत्तर पुस्तिकाओं का पूर्ण रूप से मूल्यांकन और अंक देना सुनिश्चित किया गया। 
    
एपीपीएससी ने राज्य सरकार में विभिन्न ग्रुप-वन सर्विस के तहत 165 अधिसूचित पदों को भरने के लिए 2018 में अधिसूचना जारी की थी। मुख्य परीक्षा 9,679 उम्मीदवारों ने पास की जिनमें से 6,782 ने पिछले साल दिसंबर में सभी आवश्यक सात पेपर दिए। मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र एक अनूठे पासकोड के साथ टैब पर डिजिटल रूप से दिए गए थे जो एपीपीएससी की अपनी तरह की पहली पहल थी। 

आयोग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि सभी सात पेपर देने वालों में से नियमित वर्ग से 326 उम्मीदवार साक्षात्कार के चरण में पहुंचे और 75 अन्य खेल कोटा से साक्षात्कार के चरण में पहुंचे। उन्होंने बताया कि साक्षात्कार के चरण में पहुंचने वाले 42 फीसदी तेलुगु माध्यम के थे जबकि शेष अंग्रेजी माध्यम के। 
    
नाम न जाहिर करने के आग्रह पर अधिकारी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से हुई और मूल्यांकनकर्ता भी गुमनाम थे, इसलिए किसी भी तरह की हेराफेरी की संभावना ही खत्म हो गई। तीन चरणों की प्रक्रिया में, प्रत्येक उत्तर पुस्तिका का दो बार अलग-अलग विशेषज्ञों द्वारा मूल्यांकन किया गया और दोनों के औसत अंक को ध्यान में रखा गया।
    
उन्होंने कहा कि अंकों में 15 प्रतिशत की भिन्नता होने पर तीसरे मूल्यांकन की भी योजना बनाई गई थी, लेकिन "हमारे पास ऐसा एक भी मामला नहीं था।"

संबंधित खबरें