ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरनाटा के लिए जल्द करें आवेदन

नाटा के लिए जल्द करें आवेदन

मेरी रुचि आर्किटेक्चर के क्षेत्र में है।  मेरी स्केचिंग, ड्राइंग में विशेष रुचि है। कृपया उचित सलाह देने का कष्ट करें।      मो. रियाजुद्दीन, ईमेल  पीसीएम से 10+2 करने के...

नाटा के लिए जल्द करें आवेदन
नई दिशाएं,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2018 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

मेरी रुचि आर्किटेक्चर के क्षेत्र में है।  मेरी स्केचिंग, ड्राइंग में विशेष रुचि है। कृपया उचित सलाह देने का कष्ट करें।     
मो. रियाजुद्दीन, ईमेल 

पीसीएम से 10+2 करने के बाद 5 वर्षीय बीआर्क यानी बैचलर इन आर्किटेक्चर कोर्स रोजगार की दृष्टि से बेहद लाभकारी है। देश भर में किसी भी बिल्डिंग, रियल एस्टेट, टाउन प्लानिंग, मॉल डिजाइनिंग इत्यादि में आर्किटेक्ट यानी वास्तुविद की सेवा ली जाती है और ऐसा कोई भी काम आर्किटेक्ट की तकनीकी सलाह के बगैर पूरा नहीं हो सकता। भारत में उन संस्थानों से ही बीआर्क के पाठ्यक्रम किए जा सकते हैं, जिनकी मान्यता भारत सरकार की संस्था काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर से हो। कोर्स में दाखिला काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर द्वारा आयोजित नेशनल एप्टिट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर यानी नाटा प्रवेश जांच परीक्षा के आधार पर होता है। पहले इस ऑनलाइन परीक्षा में आप अपनी सुविधानुसार टाइम-स्लॉट बुक करके बैठ सकते थे, लेकिन अब यह परीक्षा वर्ष में केवल एक ही बात आयोजित की जाती हैं। 
       इस वर्ष मार्च के प्रथम सप्ताह तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद अप्रैल के अंतिम रविवार को नाटा परीक्षा आयोजित की जाएगी।  इस परीक्षा में प्राप्त अंकों और 10+2 के प्राप्तांकों के आधार पर आपको मान्यता प्राप्त संस्थानों में जगह मिलेगी। विशेष जानकारी के लिए वेबसाइट www.nata.in पर विजिट करें। अन्य जानकारी के लिए आप काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर की वेबसाइट या नाटा की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। मान्यता प्राप्त आर्किटेक्चर संस्थानों की स्टेट-वाइज लिस्ट काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उक्त लिस्ट में उपलब्ध संस्थानों के अतिरिक्त, भारत के उत्कृष्ट बीआर्क संस्थानों में कई आईआईटी, एनआईटी व एसपीए (स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर), जेजे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर और सीईपीटी यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद इत्यादि शामिल हैं, लेकिन इनमें प्रवेश का माध्यम आईआईटी की प्रवेश जांच परीक्षा है। यदि आप अगले वर्ष इस परीक्षा में बैठने का मन बना रहे हैं, तो नाटा के साथ एक यह विकल्प भी रख सकते हैं। आईआईटी प्रवेश जांच परीक्षा के माध्यम से  कई अन्य उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों व संस्थानों में भी बीआर्क में प्रवेश दिया जाता है।     

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें