ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNPTEL पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित : आईआईटी मद्रास

NPTEL पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित : आईआईटी मद्रास

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने मंगलवार को बताया कि ''नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हेन्समेंट लर्निंग'' (एनपीटीईएल) के तहत पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए...

NPTEL पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित : आईआईटी मद्रास
भाषा,चेन्नईTue, 18 Jan 2022 06:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने मंगलवार को बताया कि ''नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हेन्समेंट लर्निंग'' (एनपीटीईएल) के तहत पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आईआईटी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि एनपीटीईएल, आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान की संयुक्त पहल है जिसके तहत 593 (ऑनलाइन प्रमाणन) पाठ्यक्रमों की पूरे देश में विभिन्न अकादमिक संकायों के तहत पेशकश की जाती है। 

विज्ञप्ति के अनुसार इनमें इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन और मानविकी से जुड़े पाठ्यक्रम शामिल हैं और इन्हें 'स्वयंम मंच' के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार मुफ्त में इन कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण करा सकता है। 

आईआईटी ने बताया कि इन पाठ्यक्रमों को आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान के शिक्षक पढ़ाते हैं। जनवरी-मई 2022 के सेमेस्टर में प्रवेश के लिए पंजीकरण की शुरुआत पहले ही हो चुकी है और पंजीकरण की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2022 रखी गई है। आईआईटी मद्रास ने बताया कि गत सालों के दौरान एनपीटीईएल पाठ्यक्रमों में 1.58 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है।  

Virtual Counsellor