ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईआईटी दिल्ली के दो प्रोग्राम में तीन मई तक आवेदन

आईआईआईटी दिल्ली के दो प्रोग्राम में तीन मई तक आवेदन

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने दो नये कोर्स मशीन लर्निंग और साइबर-फिज़िकल सिस्टम में एमटेक शुरू किया है। इसके लिए तीन मई तक आवेदन किए जा सकेंगे। संस्थान ने उद्योग जगत में विकसित...

आईआईआईटी दिल्ली के दो प्रोग्राम में तीन मई तक आवेदन
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीThu, 22 Apr 2021 08:59 AM
ऐप पर पढ़ें

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने दो नये कोर्स मशीन लर्निंग और साइबर-फिज़िकल सिस्टम में एमटेक शुरू किया है। इसके लिए तीन मई तक आवेदन किए जा सकेंगे। संस्थान ने उद्योग जगत में विकसित होते परिवेश को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है, जहां आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग एवं इंटरनेट ऑफ थिंग्स के साथ टेक्नोलॉजी में बड़े बदलाव आ रहे हैं। 

इस संदर्भ में आईआईआईटी दिल्ली में साइबर-फिज़िकल सिस्टम (सीपीएस) के अंतर्गत छात्रों को वायरलेस नेटवर्क एवं कंट्रोल सिस्टम पर उद्योग जगत के अनुकूल प्रशिक्षण देंगे। यह प्रोग्राम नेटवर्क्ड सिस्टम पर थ्योरी, प्रोग्रामिंग एवं हैण्ड्स-ऑन एक्सपेरिमेन्ट्स का उत्कृष्ट संयोजन है। प्रोग्राम के पूरा होने के बाद छात्र उद्योग जगत में नौकरी पा सकेंगे और वायरलेस उद्योग में योगदान दे सकेंगे। 

वहीं दूसरी ओर मशीन लर्निंग के तहत छात्रों को सीधे स्ट्रक्चर्ड एवं अनस्ट्रक्चर्ड डेटा से सीखने का अवसर संस्थान देगा जिसके तहत कम से कम मानवीय हस्तक्षेप के साथ कार्य हो सके। इसका उपयोग कम्प्यूटर विज़न, इमेज रिकॉग्निशन, हेल्थकेयर, आईओटी, परिवहन और संचार प्रणाली आदि में हो रहा है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र आईआईआईटी दिल्ली की ऑफिशियल वेबसाइट iiitd.ac.in/admission पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Virtual Counsellor