ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCCSU में यूजी-पीजी की प्राइवेट परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू

CCSU में यूजी-पीजी की प्राइवेट परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू

सीसीएसयू से संबद्ध सभी कॉलेजों में बीए, बीकॉम, एमए-एमकॉम प्राइवेट के सभी वर्षों की मुख्य परीक्षा के फॉर्म आज से भरे जाएंगे। सीसीएसयू की यूजी-पीजी मुख्य परीक्षों में भाग लेने को इच्छुक छात्र 25 दिसंबर

CCSU में यूजी-पीजी की प्राइवेट परीक्षा के लिए आज से आवेदन शुरू
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,मेरठSun, 26 Nov 2023 07:56 AM
ऐप पर पढ़ें

CCSU Exam 2023-24: चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में यूजी-प्राइवेट में बीए, बीकॉम, एमए-एमकॉम के सभी वर्षों के मुख्य परीक्षा फॉर्म आज से भरे जाएंगे। छात्र विश्वविद्यालय वेबसाइट www.ccsuniversity.ac.in पर 25 दिसंबर तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकेंगे। 27 दिसंबर तक कॉलेज फॉर्म ऑनलाइन सत्यापित कर सकेंगे। 28 दिसंबर तक कॉलेज ये फॉर्म विश्वविद्यालय कैंपस में जमा कराएंगे।

28 नवंबर तक भरें बैक परीक्षा फॉर्म
विश्वविद्यालय ने वर्ष 2023 में यूजी-पीजी रेगुलर-प्राइवेट वार्षिक बैक परीक्षा फॉर्म अब 28 नवंबर तक भरे जा सकेंगे। शनिवार को फॉर्म भरने की अंतिम तिथि थी, लेकिन कुछ समस्या कायम रहने पर विश्वविद्यालय ने अंतिम तिथि बढ़ा दी। विश्वविद्यालय के अनुसार अधिकांश बैक परीक्षा फॉर्म भरे जा चुके हैं। बाकी जो बचे हैं वे 28 नवंबर तक भरे जा सकेंगे।

बैक परीक्षा कार्यक्रम जारी, 22 तक पेपर
विश्वविद्यालय ने शनिवार को यूजी-पीजी रेगुलर-प्राइवेट बैक परीक्षा फॉर्म का कार्यक्रम जारी कर दिया। नौ से 12 और दो से पांच बजे तक दो पालियों में ये पेपर 22 दिसंबर तक होंगी। छात्र विश्वविद्यालय वेबसाइट से परीक्षा कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं।

नहीं सुधरे परीक्षा फॉर्म, फीस कट रही ज्यादा
विश्वविद्यालय में सेमेस्टर और बैक परीक्षा फॉर्म में छात्र एवं कॉलेजों की समस्याएं खत्म नहीं हो पा रही। शनिवार को कैंपस में फॉर्म खुलवाने और सही कराने के लिए छात्रों की भीड़ लगी रही। छात्रों के अनुसार, पेपर कोड या तो खुल नहीं रहे हैं और यदि खुल रहे हैं तो अधूरे। छात्रों की फीस भी ज्यादा काटी जा रही है। बीए में ही छात्रों से छह सौ रुपये अधिक फीस काटी गई है। बीएससी में यह और भी ज्यादा है। हालांकि विश्वविद्यालय का दावा है कि कंपनी ने अधिकांश समस्याओं का समाधान कर दिया है।

चुनौती से कम नहीं होंगी सेमेस्टर-बैक परीक्षा
छात्रों के पेपर कोड और पेपर नाम में जो खामियां हैं, उसे विश्वविद्यालय के लिए बैक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं किसी चुनौती से कम नहीं होंगी। कॉलेजों ने भी विश्वविद्यालय को फॉर्म में आ रही कमियों की सूचना दी है। कॉलेजों के अनुसार, कंपनी ने पहले भी जो रोल लिस्ट भेजी थी, उसमें भी तमाम खामियां थी। जो स्थितियां हैं उसमें पेपर कराना आसान नहीं होगा।

एलएलएम की पहली ओपन मेरिट जारी
विश्वविद्यालय कैंपस एवं संबद्ध कॉलेजों में एलएलएम की पहली ओपन मेरिट की कटऑफ जारी कर दी गई। इस मेरिट से 28-29 नवंबर को प्रवेश लिए जा सकेंगे। ऑफर लेटर जमा करने वाले छात्र कॉलेजों से संपर्क कर सकते हैं। विश्वविद्यालय कैंपस की कटऑफ वेबसाइट से देखी जा सकती है।

बीएड प्रैक्टिकल अंक के लिए आखिरी मौका
विश्वविद्यालय ने बीएड अंतिम वर्ष में सत्र 2021-23, सत्र 2022-23, बीएड प्रथम वर्ष 2021-23, एमएड द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के लिए कॉलेजों को प्रैक्टिकल अंक अपलोड करने का आखिरी मौका दे दिया है। 16 कॉलजों के लिए पोर्टल 29 नवंबर से सात दिसंबर तक खुला रहेगा। विश्वविद्यालय के अनुसार यदि भविष्य में इन कॉलेजों ने ऑनलाइन अंक अपलोड नहीं किए तो उनका नाम काउंसिलिंग में नहीं भेजा जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें